×

Monsoon Session: अगले हफ्ते राज्यसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकता है विपक्ष- सूत्र

Monsoon Session: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विपक्ष के नेता अगले हफ्ते राज्यसभा के अध्यक्ष वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकते हैं। अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) लाने की शुरुआत तृणमूल कांग्रेस (TMC), डीएमके (DMK) और कांग्रेस ( Congress) की ओर से की जाएगी। इसमें अन्य दल भी शामिल होंगे।

Network
Written By Network
Published on: 31 July 2021 10:00 AM GMT
Rajya Sabha Speaker M Venkaiah Naidu
X

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (साभारः सोशल मीडिया)

Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र शुरू हुए दो हफ्ते बीत चुके हैं, लेकिन पेगासस मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के चलते संसद ठीक तरह से काम नहीं कर पाई है। सदन में विपक्ष लगातार पेगासस (Pegasus) और कृषि कानूनों ( Agricultural Laws ) पर बड़ी बहस की मांग कर रहा है। वहीं, सरकार का कहना है कि वे जनता से सीधे तौर पर जुड़े किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं। सूत्रों की मानें, तो विपक्ष के नेता अगले हफ्ते राज्यसभा के अध्यक्ष वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) ला सकते हैं।

वहीं, सूत्रों के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अविश्वास प्रस्ताव लाने की शुरुआत तृणमूल कांग्रेस, डीएमके व कांग्रेस की तरफ से की जाएगी, जिसमें अन्य दल भी शामिल होंगे। इसके साथ ही विपक्ष ने दावा किया है कि उन्होंने पेगासस, वैक्सीन और अन्य कई मुद्दों पर सरकार के बयान के लिए नोटिस दिया है, लेकिन केंद्र ने "इसपर ध्यान नहीं दिया।"

गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो गया था। लेकिन पक्ष और विपक्ष दोनों के बीच तनातनी अभी भी जारी है। ऐसे में अगर अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है, तो अगला सप्ताह भी काफी हंगामे के साथ गुजरेगा। टीएमसी से राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने केंद्र सरकार पर संसद नहीं चलने देने के आरोप लगाए हैं। इसी क्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के एक और सांसद शांतनु सेन को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं, सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि विपक्ष संसद चलने नहीं दे रहा है।

सत्र जल्दी खत्म करने की तैयारी में सरकार-

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पेगासस मुद्दे पर जारी विपक्ष के हंगामे के बीच सरकार मानसून सत्र को जल्दी खत्म कर सकती है। बीते शुक्रवार को भी लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस, डीएमके, वाम दलों, बहुजन समाज पार्टी, शिरोमणी अकाली दल और टीएमसी के सांसदों ने सदन में काफी हंगामा किया था। सदन पहली बार सुबह 11:35 से लेकर दोपहर तक स्थगित किया गया। इसके बाद 12:15 बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया।

Durgesh Bahadur

Durgesh Bahadur

Next Story