×

ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की फिल्म नॉमिनेट, इस फीचर डॉक्यूमेंट्री की हर तरफ वाह-वाई, देखें क्या है नाम

ऑस्कर अवॉर्डर्स की फाइनल लिस्ट में भारत की फिल्म राइटिंग विद फायर का सेलेक्ट होना देशभर के लिए ये गर्व की बात है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 9 Feb 2022 3:23 AM GMT
writing with fire
X

राइटिंग विद फायर (फोटो-सोशल मीडिया)

New Delhi: फिल्म जगत से जुड़े लोगों को प्रत्येक वर्ष ऑस्कर अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन का बेसब्री से इंतजार रहता है। ऐसे में अब ऑस्कर 2022 के नॉमिनेशन की सूची आ गई है। जिसमें इस बार भारत की डॉक्यूमेंट्री मूवी 'राइटिंग विद फायर' (Writing With Fire) ने 94वें ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscars 2022) की जगह मिली है। इस फिल्म को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी के लिए चयनित किया गया है। वाकई में ये देश के लिए बड़े गर्व की बात है। इस बारे में ट्रेसी एलिस रॉस और लेसली जॉर्डन ने मंगलवार शाम को 'अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' के ट्विटर अकाउंट पर डॉक्यूमेंटी के नॉमिनेशंस की घोषणा की है।

ऑस्कर अवॉर्डर्स की फाइनल लिस्ट में भारत की फिल्म राइटिंग विद फायर का सेलेक्ट होना देशभर के लिए ये गर्व की बात है। ये डॉक्युमेंट्री राइटिंग विद फायर बेबाक पत्रकारिता पर अधारित है। बता दें, इस फिल्म को पहले ही सनडांस फिल्म फेस्टिवल में स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड मिल चुका है।

फीचर डॉक्यूमेंट्री की हर तरफ वाह-वाई

इसके अलावा भी इस मूवी को अभी तक कुल 20 से भी ज्यादा इंटरनेशनल अवॉर्ड मिल चुके हैं। इस फीचर डॉक्यूमेंट्री की हर तरफ वाह-वाई हो रही है। वहीं अब भी लोगों को इस डॉक्यूमेंट्री मूवी से बहुत सारी उम्मीदें हैं। जिसे लेकर ऐसा माना जा रहा है कि इस बार भारत के लिए ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड जरूर लेकर आएगी।

आस्कर अवॉर्ड के लिए इस मूवी के साथ जो भी फिल्में इस बार नॉमिनेट हुई हैं उसमें एसिनेशन, एटिका और फ्ली एंड समर ऑफ द सोल जैसी मूवीज हैं। बता दें, इस मूवी का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने मिलकर किया था। ये डॉक्यूमेंट्री मूवी इन दोनों के करियर की पहली डॉक्यूमेंट्री फिल्म है। पत्रकारिता जगत में एक महिला पत्रकार को किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है इस पर ये डॉक्यूमेंट्री आधारित है।

इस डॉक्यूमेंट्री के बारे में फिल्म के सह-निर्देशक सुष्मित घोष ने एक इंटरव्यू में बताया था कि- 'एक फिल्ममेकर होने के नाते मैंने और रिंतु ने हमेशा से वास्तविकता और उम्मीद पर आधारित फिल्मों पर काम किया है। राइटिंग विद फायर की जर्नी इस साल शानदार रही। मुझे ये देखकर दिल से काफी तसल्ली मिल रही है कि किस तरह से मेरी फिल्म को देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में सराहा जा रहा है।' आगे उन्होंने कहा कि अब ये देखने वाली बात होगी कि ये मूवी ऑस्कर जीत पाती है या नहीं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story