×

दिल्ली से बड़ी खबर, 6 अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म, 12 हॉस्पिटल में कुछ घंटों का स्टाॅक

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी अब बड़ी समस्या बन गयी है। दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म हो गया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shivani
Published on: 22 April 2021 2:37 PM GMT
कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है।
X

ऑक्सीजन(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) से स्थिति भयावर हो गयी है। सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Shortage) दिल्ली के अस्पतालों में भी है। आज ही दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने सरकार को ऑक्सीजन की कमी पूरी करने का आदेश भी जारी किया। हालंकि इसके बाद भी दिल्ली के 6 प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन बिल्कुल खत्म हो चुका है। वहीं करीब 15 ऐसे अस्पताल हैं, जहां सिर्फ कुछ घंटों का ही ऑक्सीजन बचा है।

दरअसल, दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी अब बड़ी समस्या बन गयी है। दिल्ली सरकार लगातार केंद्र से अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने की मांग कर रही है। हालंकि इन सब के बीच आज दिल्ली के छह निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म हो गया, इसके अलावा लगभग 15 अस्प्तालों में भी कुछ ही घंटों का ऑक्सीजन बचा है। समय रहते अगर यहां ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं की गयी तो मरीजों की जान खतरे में पड़ सकती है। कई मरीजों की साँसे केंद्र सरकार की ततपरता पर निर्भर हैं।


बता दें कि दिल्ली के जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन एकदम खत्म हो गया है, उसमें राठी अस्पताल, संतोम हॉस्पिटल, सरोज सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल, शांति मुकुंद अस्पताल, तीर्थ राम अस्पताल और यूके नर्सिंग होम शामिल हैं।

दिल्ली हाई कोर्ट ने ऑक्सीजन की कमी पर दिए निर्देश

गौरतलब है कि ऑक्सीजन की कमी पर आज ही दिल्ली हाई कोर्ट ने सुनवाई हुई, जिसमें कहा गया कि अगर ऑक्सीजन की कमी से मरीज की मौत होती है तो इसे अपराध माना जाएगा। इसके अलावा दिल्ली हाईकोर्ट ने निर्देश दिए हैं कि ऑक्सीजन फर्म (Oxygen firm) आईनॉक्स दिल्ली को ऑक्सीजन की आपूर्ति जारी रखे और पानीपत संयंत्र हरियाणा (Haryana) को ऑक्सीजन की आपूर्ति करे ।

कोर्ट में सुनवाई के दौरान ऑक्सीजन की कमी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि राज्यों को बिना रुकावट ऑक्सीजन मिलना चाहिए। ऑक्सीजन की आपूर्ति तेज होनी चाहिए। वही प्रधानमंत्री ने उन लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने को कहां जो जमाखोरी कर रहे हो।

Shivani

Shivani

Next Story