×

अब दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, वायुसेना करेगी मदद, सरकार की बड़ी तैयारी

केंद्र सरकार दूसरे देशों से ऑक्सीजन कंटेनर्स लाने के लिए वायुसेना की मदद ले सकती है। इससे सप्लाई तेज करने में मदद मिलेगी।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 22 April 2021 2:55 AM GMT
अब दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, वायुसेना करेगी मदद, सरकार की बड़ी तैयारी
X

वायुसेना फाइल फोटो (साभार- सोशल मीडिया) 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर की दस्तक होने के बाद से संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में हालात दिन ब दिन बिगड़ते जा रहे हैं। रोजाना संक्रमितों की संख्या में भारी इजाफा होने से देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन (Oxygen) की भारी कमी होने लगी है। इस बीच अब इस समस्या का समाधान निकालने के लिए भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की तैनाती की जाएगी।

ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए विदेश से ऑक्सीजन कंटेनर्स लाने के लिए अब वायुसेना की तैनाती की जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार दूसरे देशों से ऑक्सीजन कंटेनर्स (Oxygen containers) लाने के लिए वायुसेना की मदद ले सकती है। बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन उपलब्ध है, लेकिन उसे ले जाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कंटेनरों की कमी है। ऐसे में वायुसेना विदेश से कंटेनर्स लाएगी।

ऑक्सीजन की सप्लाई (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ऑक्सीजन की सप्लाई होगी तेजी

वायुसेना की मदद से देश के अंदर ऑक्सीजन की सप्लाई (Oxygen supply) तेज करने में आसानी होगी और इससे किल्लत भी दूर होगी। आपको बता दें कि इससे पहले भी भारतीय वायुसेना ने कोरोना काल में देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, दवा, मेडिकल उपकरण की सप्लाई करने में अपनी सहायता प्रदान की है।

कई राज्य केंद्र से कर चुके हैं शिकायत

गौरतलब है कि देश में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्य में ऑक्सीजन की भारी कमी हो चुकी है। ऐसे में इन राज्यों ने केंद्र से सप्लाई तेज करने की गुहार लगाई है। फिलहाल केंद्र की ओर से दिल्ली के लिए ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाकर 378 मीट्रिक टन से रोजाना 378 मीट्रिक टन से रोजाना गया है।

Shreya

Shreya

Next Story