×

Palm Oil Crisis: इंडोनेशिया का पाम ऑयल निर्यात पर प्रतिबंध और भारत पर इसका प्रभाव, जानिये सब कुछ

Palm Oil Crisis: इंडोनेशिया के इस कदम का भारत जैसे देशों पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। पहले ही भारत में मंहगाई अपने चरम पर है।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh MishraPublished By Monika
Published on: 28 April 2022 9:32 AM GMT
Palm Oil Crisis
X

पाम ऑयल (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Palm Oil Crisis: आज से इंडोनेशिया (Indonesia) ने खाद्य तेलों का निर्यात बंद कर दिया है। इंडोनेशिया जो पाम ऑयल (Palm Oil) का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक, निर्यातक और उपभोक्ता है, ने खाना पकाने के तेल की घरेलू कमी को कम करने और इसकी आसमान छूती कीमतों को कम करने के लिए 28 अप्रैल से कमोडिटी और इसके कच्चे माल के सभी निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति, जोको विडोडो (Joko Widodo) ने यह फैसला पाम आयल के घटते उत्पादन और बढ़ती कीमतों के मद्देनजर लिया है।

बता दें कि इंडोनेशिया के इस कदम का भारत जैसे देशों पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। पहले ही भारत में मंहगाई अपने चरम पर है। ऐसे में इंडोनेशिया के निर्यात बंद करने से भारत में कई घरेलु चीज़ों के दाम बहुत बढ़ जायेंगे। भारत अपनी घरेलु जरुरत का 70 प्रतिशत इंडोनेशिया से आयात करता है। ऐसे में भारत में उन वस्तुओं का दाम बढ़ना तय है जिसको बनाने में पाम आयल का उपयोग होता है।

बीते कई दिनों से पाम ऑयल चर्चा का विषय है। आइये हम जानते हैं कि क्या होता है पाम ऑयल, कहाँ-कहाँ होता है उत्पादन और किन देशों की है केवल आयत पर निर्भरता।

पाम ऑयल क्या है?

यह एक खाद्य वनस्पति तेल है जो ताड़ के पेड़ के फल से आता है। इसका वैज्ञानिक नाम एलाइस गिनीसिस है। ताड़ के पेड़ से दो प्रकार के तेल का उत्पादन किया जा सकता है। पहला कच्चे ताड़ का तेल मांसल फल को निचोड़ने से आता है, और वहीँ दूसरा ताड़ की गिरी का तेल जो गिरी या फल के बीच में पत्थर को कुचलने से आता है। तेल ताड़ के पेड़ अफ्रीका के मूल पेड़ हैं। लेकिन 100 साल पहले दक्षिण-पूर्व एशिया के लोग इसे एक सजावटी पेड़ की फसल के रूप में अपने देश लाए थे। अब दो देश, इंडोनेशिया और मलेशिया वैश्विक आपूर्ति का 85% से अधिक बनाते हैं। इसके अतिरिक्त 42 अन्य देश भी हैं जो पाम तेल का उत्पादन करते हैं।

इसमें कौन से उत्पाद हैं?

पाम ऑयल का उपयोग लगभग हर चीज में होता है। यह लगभग 50% पैकेज्ड उत्पादों में होता है जो हमें सुपरमार्केट में मिलते हैं। पिज्जा, डोनट्स और चॉकलेट से लेकर डिओडोरेंट, शैम्पू, टूथपेस्ट और लिपस्टिक तक। इसका उपयोग जानवरों के चारे में और दुनिया के कई हिस्सों में जैव ईंधन के रूप में भी किया जाता है।

Palm Oil का इतना व्यापक उपयोग क्यों?

Palm oil एक अत्यंत बहुमुखी तेल है जिसमें कई अलग-अलग गुण और कार्य होते हैं जो इसे इतना उपयोगी और व्यापक रूप से उपयोग किये जाने लायक बनाते हैं। यह कमरे के तापमान पर अर्ध-ठोस होता है इसलिए स्प्रेड को फैलाने योग्य रख सकता है; यह ऑक्सीकरण के लिए प्रतिरोधी है इसलिए उत्पादों को लंबी शेल्फ-लाइफ दे सकता है; यह उच्च तापमान पर स्थिर है इसलिए तले हुए उत्पादों को एक कुरकुरा और कुरकुरे बनावट देने में मदद करता है; और यह गंधहीन और रंगहीन भी है इसलिए खाद्य उत्पादों के रूप या गंध को नहीं बदलता है। एशियाई और अफ्रीकी देशों में, ताड़ के तेल का व्यापक रूप से खाना पकाने के तेल के रूप में उपयोग किया जाता है।

अन्य वनस्पति तेलों की तुलना में बहुमुखी होने के साथ-साथ, पाम तेल एक बहुत ही कुशल फसल है, जो लगभग पूरे वर्ष भूमि के छोटे क्षेत्रों में उच्च मात्रा में तेल का उत्पादन करने में सक्षम है। यह इसे उत्पादकों और छोटे किसानों के लिए एक आकर्षक फसल बनाता है, जो ताड़ के तेल द्वारा प्रदान की जाने वाली स्थिर आय पर भरोसा कर सकते हैं।

हम सिर्फ एक वैकल्पिक वनस्पति तेल पर स्विच क्यों नहीं करते?

पाम तेल एक अविश्वसनीय रूप से कुशल फसल है, जो किसी भी अन्य समकक्ष वनस्पति तेल फसल की तुलना में प्रति भूमि क्षेत्र में अधिक तेल का उत्पादन करती है। विश्व स्तर पर, पाम तेल दुनिया के वनस्पति तेल की मांग का 40% सभी वनस्पति तेलों का उत्पादन करने के लिए उपयोग की जाने वाली भूमि के 6% से कम पर आपूर्ति करता है। सोयाबीन, नारियल, या सूरजमुखी के तेल जैसे वैकल्पिक तेलों की समान मात्रा प्राप्त करने के लिए आपको 4 से 10 गुना अधिक भूमि की आवश्यकता होगी, जो समस्या को दुनिया के अन्य हिस्सों में स्थानांतरित कर देगी और अन्य आवासों, प्रजातियों और समुदायों के लिए खतरा बन जाएगी। इसके अलावा, लाखों छोटे किसान हैं जो अपनी आजीविका के लिए ताड़ के तेल के उत्पादन पर निर्भर हैं। ताड़ के तेल का बहिष्कार करना कोई समाधान नहीं है। इसके बजाय, हमें मुद्दों से निपटने और आगे और तेजी से आगे बढ़ने के लिए और अधिक कार्रवाई की मांग करने की आवश्यकता है।

क्या होगा भारत पर प्रभाव?

खाद्य तेल के मोर्चे पर भारतीय उपभोक्ताओं के लिए लगता है कि निकट भविष्य में कोई राहत मिलने वाला नहीं है। उपभोक्ताओं को आने वाले कठिन समय के लिए खुद को तैयार करना चाहिए, क्योंकि भारत के पाम तेल आयात के मुख्य स्रोत इंडोनेशिया ने घरेलू कमी को कम करने के लिए शुक्रवार को सभी खाद्य तेल कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। भारत के लिए यह स्थिति चिंताजनक है क्यूंकि इससे भारतीय खाद्य तेल बाजार पहले से ही रमज़ान और शादी के मौसम में बढ़ती खपत के कारण मुद्रास्फीति से जूझ रहा है।

भारत कच्चे पाम तेल (Crude Palm Oil), पामोलिन और पीएफएडी (पाम फैटी एसिड डिस्टिलेट) सहित लगभग 8.3 मिलियन टन पाम तेल का आयात करता है, जिसका लगभग आधा या (4 मिलियन टन) इंडोनेशिया से आता है। मलेशिया पाम तेल (3.8 मिलियन टन) का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है, शेष आधा मिलियन थाईलैंड से आता है।

यूक्रेन-रूस संकट के फैलने के बाद से सूरजमुखी के तेल में व्यवधान के कारण खाद्य तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। इंडोनेशिया के ताजा घटनाक्रम से कीमतों पर असर पड़ने की आशंका है। फरवरी 2022 से सीपीओ की कीमतें पहले ही 15 प्रतिशत बढ़कर 1,594 डॉलर प्रति टन (सीआईएफ इंडियन पोर्ट) से 1,828 डॉलर हो गई हैं। इसका प्रभाव गैर-पाम तेलों पर पड़ा है, जैसे कि कच्चे सूरजमुखी का तेल, जो 1,506 डॉलर से 41 प्रतिशत बढ़ गया है। पिछले एक महीने में 2,125 डॉलर तक पंहुच गया है।

हालांकि मार्किट विशेषज्ञों का मानना है कि इंडोनेशिया के पास पाम आयल को जमा करने और सुरक्षित रखने के पर्याप्त संसाधन नहीं है। उनका मानना है कि इंडोनेशिया बमुश्किल 15 दिनों तक ही पाम आयल को स्टॉक कर के रख सकता है। उसके बाद उसे अपने निर्यात पर बैन लगाने वाले निर्णय पर पुनर्विचार करना ही होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story