×

Pandit Shiv Kumar Sharma Death: पं० शिव कुमार शर्मा का निधन, गुर्दे सम्बंधी बीमारी से थे पीड़ित

Pandit Shiv Kumar Sharma Death: डॉक्टरों के मुताबिक पंडित शिव कुमार शर्मा का निधन हृदय गति रुकने से हुई है तथा हृदय गति रुकने का कारण भी गुर्दे की बीमारी से आ रही समस्या बताया गया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 10 May 2022 7:34 AM GMT (Updated on: 10 May 2022 8:55 AM GMT)
pandit Shiv Kumar Sharma passes away
X

पं० शिव कुमार शर्मा का निधन (photo: social media )

Pandit Shiv Kumar Sharma: भारतीय प्रख्यात संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma Death) का मुंबई में निधन हो गया है। 84 वर्षीय पंडित कुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma) बीते करीब 5-6 महीनों से गुर्दे सम्बंधी बीमारी से बीमारी से पीड़ित थे। डॉक्टरों के मुताबिक पंडित शिव कुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma) का निधन हृदय गति रुकने से हुई है तथा हृदय गति रुकने का कारण भी गुर्दे की बीमारी से आ रही समस्या बताया गया है। संतूर वादन के ज़रिए दुनिया भर में प्रसिद्धि प्राप्त करने के साथ ही शिव कुमार शर्मा (Shiv Kumar Sharma Death) ने कई लोकप्रिय भारतीय फिल्मों में संगीत भी दिया है।

पंडित शिव कुमार शर्मा ने जम्मू-कश्मीर के स्थानीय वाद्य यंत्र संतूर को वैश्विक लोकप्रियता दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। पंडिर शिव कुमार शर्मा ने संगीत में अपनी अद्भुत समझ और कला के दम पर भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाई है।

पंडित शिव कुमार शर्मा ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में संगीत भी दिया है। बॉलीवुड जगत में संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा और बांसुरी वादक पंडित हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी सबसे अबतक कि सबसे हिट संगीत जोड़ियों में से एक मानी जाती है। दोनों अद्भुत कलाकारों ने मिलकर अपने संगीत से ही कई फिल्मों को सफलता की सूची पर लाकर खड़ा कर दिया, इन फिल्मों में फासले, चांदनी, लम्हे, डर आदि फिल्में शामिल हैं।

चंद दिनों बाद था अंतिम संगीत समारोह

पंडित शिव कुमार शर्मा का आगामी 15 मई को एक संगीत समारोह आयोजित होने वाला था लेकिन इससे महज चंद दिनों पहले ही पंडित जी इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए। लोगों ने पंडित शिव कुमार शर्मा के संगीत को अबतक बखूबी जिया हैं लेकिन फिर भी उनके आखिरी संगीत समारोह का गवाह ना बन पाने को लेकर सबके भीतर हमेशा एक मलाल रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story