×

Budget Session: 12 घंटे बजट पर और 12 घंटे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर होगी चर्चा, सर्वेदलीय बैठक में फैसला

Parliament Budget Session 2022: कल देश में आगामी वित्तीय वर्ष के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी। जिसके लिए आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में सर्वेदलीय बैठक किया गया।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 31 Jan 2022 2:28 PM GMT
Budget Session: 12 घंटे बजट पर और 12 घंटे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर होगी चर्चा, सर्वेदलीय बैठक में फैसला
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव (Assembly elections) के बीच आज संसद का बजट सत्र शुरू हुआ है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) के अभिभाषण के बाद शुरू हुए सत्र के पहले दिन सरकार ने आर्थिक सर्वे पेश कर देश की अनुमानित विकास दर को जनता के सामने रखा। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में बिजनेस एडवाइजरी कमिटी (Business Advisory Committee) की बैठक हुई, जिसमे 25 राजनीतिक दलों ने शिरकत की। बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के लिए 12 घंटे का समय तय किया गया है। इसके बाद मंगलवार को पेश होने वाले बजट पर चर्चा के लिए भी 12 घंटे तय किए गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में सभी विपक्षी दलों ने पेगासस (Pegasus) जासूसी कांड पर सरकार का रूख स्पष्ट करने को कहा है। इसके अलावा कुछ विपक्षी दल केंद्रीय सूचना और प्रोधौगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव भी ला सकते हैं। इसका उल्लेख भी उन्होंने बैठक के दौरान किया।

प्रहलाद जोशी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार सरकार

बैठक को लेकर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी (Prahlad Joshi) ने बताया कि यदि विपक्षी पार्टियां संसद को सुचारू ढंग से चलने देती हैं तो सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताया कि संसद का बजट सत्र ठीक से चलेगा। वहीं पेगासस मुद्दे को लेकर उन्होंने कहा कि हमने साफ कर दिया है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा गठित एक कमेटी मामले की जांच कर रही है। लिहाजा सदन में इसे अभी नहीं उठाया जाना चाहिए। सदन में केवल बजट से संबंधित मुद्दों को उठाना चाहिए।

वहीं बैठक में सरकार की ओर से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि बजट सत्र के पहले हिस्से में केवल राष्ट्रपति का अभिभाषण और बजट पेश किया जाता है। जबकि सत्र के दूसरे हिस्से में अन्य मुद्दों को उठाया जा सकता है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने कहा कि सभी सियासी दल के नेताओं ने सहमति जताई है कि बजट सत्र में सदन का काम सुचारू ढंग से चले। इस कार्य़ में आपसी सहयोग होना चाहिए। स्पीकर ने विपक्षी नेताओं से कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण औऱ बजट पर व्यापक चर्चा की जा सकती है। इस दौरान हम देश के मुद्दों पर भी बात कर चर्चा कर सकते हैं।

बतात चलें कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा बुधवार से शुरू होगी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे। पीएम मोदी 7 फरवरी को लोकसभा (Lok Sabha) औऱ 8 फरवरी को राज्यसभा (Rajya Sabha) में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दे सकते हैं। संसद के बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा। वहीं दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story