×

फिर गरमाया PoK का मुद्दा, मोदी सरकार ने कहा बड़ी संख्या में मौजूद हैं आतंकवादी

Parliament Budget Session 2022: मोदी सरकार ने लोकसभा में बताया कि पाकिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में विभिन्न लॉन्च पैड में बड़ी संख्या में आतंकवादी मौजूद हैं।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh MishraPublished By Shreya
Published on: 22 March 2022 1:04 PM GMT (Updated on: 22 March 2022 1:06 PM GMT)
फिर गरमाया PoK का मुद्दा, मोदी सरकार ने कहा बड़ी संख्या में मौजूद हैं आतंकवादी
X

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Parliament Budget Session 2022: केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा (Lok Sabha) में कहा कि पाकिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में विभिन्न लॉन्च पैड में बड़ी संख्या में आतंकवादी (Terrorists In PoK) मौजूद हैं। राय ने हालांकि कहा कि सीमा पार से घुसपैठ (Infiltrations) की संख्या में कमी आई है। उन्होंने बताया कि 2021 में 34 की तुलना में घुसपैठ की संख्या में 2020 में 51 थी। वहीं, यह संख्या 2019 में 138 और 2018 में 143 थी। बता दें कि पाकिस्तान और भारत पिछले एक साल से अधिक समय से नियंत्रण रेखा (LoC) पर संघर्ष विराम (Ceasefire) का पालन कर रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है और क्या आतंकवादियों ने सीमा पार से लॉन्च पैड (Launching Pad) से घुसपैठ करने की कोशिश की है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा, "जानकारी राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित एक संवेदनशील मामला है और राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।'

राज्य मंत्री ने दिया था यह बयान

गौरतलब है कि रविवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने यह कहा था कि भाजपा सरकार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को भारतीय क्षेत्र में फिर से एकीकृत करने के अपने लक्ष्य को लेकर पूरी तरह संकल्पित है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के कठुआ में महाराजा गुलाब सिंह की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद यह टिप्पणी की थी।

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "1994 में, प्रधान मंत्री नरसिम्हा राव के नेतृत्व में भारतीय संसद द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया गया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद की एकमात्र हड्डी पीओके है।" सिंह ने जोर देकर कहा, "यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि जम्मू-कश्मीर का वह हिस्सा, जो अभी भी पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है, भारतीय क्षेत्र में फिर से एकीकृत हो गया है।"

"जब बीजेपी कुछ हासिल करने के लिए निकलती है, तो कई लोग हमें गंभीरता से नहीं लेते हैं या इसके बारे में गहराई से नहीं सोचते हैं। जब हम धारा 370 को खत्म करने की बात करते थे तो कई लोग हमारा मजाक उड़ाते थे। लेकिन, आपने इसे हकीकत में बदलते देखा है।"

जितेंद्र सिंह ने कहा कि कई लोगों ने भगवा पार्टी का उपहास किया जब पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1980 के दशक में घोषणा की कि भाजपा एक दिन सत्ता में आएगी। बीजेपी मंत्री ने कहा, 'पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी हर अधूरे काम को पूरा करेगी।'

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story