×

Parliament Budget Session: 31 जनवरी और 1 फरवरी को लोकसभा में नहीं होगा शून्यकाल, इस वजह से लिया गया फैसला

Parliament Budget Session: पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठक अलग अलग समय पर आयोजित की जाएंगी ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 29 Jan 2022 5:22 AM GMT (Updated on: 29 Jan 2022 5:30 AM GMT)
Lok Sabha
X

लोकसभा (photo : social media ) 

Parliament Budget Session: 17वीं लोकसभा के 8वें सत्र बजट सत्र के दौरान पहले दो दिन दोनों सदनों में कोई शून्य काल (lok sabha zero hour ) नहीं होगा। बजट सत्र (budget session) के दौरान संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी व 1 फरवरी को शून्य काल स्थगित रहेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram nath Kovind) के अभिभाषण व आम बजट की प्रस्तुति के कारण ऐसा किया गया है। सभी सार्वजनिक महत्व के मामलों को 2 फरवरी से लिया जाएगा।

आपको बता दें, 31 जनवरी से संसद में बजट सत्र शुरू हो रहा है । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram nath Kovind) के अभिभाषण 31 जनवरी को होगा । पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठक अलग अलग समय पर आयोजित की जाएंगी । ऐसा इस लिए ताकि कोरोना महामारी से जुड़े नियमों का पालन किया जा सकते।

आम बजट 1 फ़रवरी को

लोकसभा की बैठक 1 फ़रवरी को सुबह शुरू होगी । सुबह 11 बजे इस दिन आम बजट पेश किया जायेगा । 2 फ़रवरी को शाम चार बजे से लोकसभा की कार्यवाही होगी जो रात नौ बजे तक चलेगी । बजट सत्र का पहला चरण 11 फ़रवरी तक होगा ।

बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च को

वही दोनों सदनों के कक्षों और दीर्घाओं को बैठक के लिए इस्तेमाल किया जायेगा । बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा जो 8 अप्रैल तक चलेगा ।

जाने क्या है शून्यकाल (what is zero hour)

इस शून्यकाल के दौरान सवाल पूछे जाते हैं । प्रश्नकाल की तरह ही टाइम सेगमेंट होता है, जिसमें सांसद अलग अलग मुद्दों पर चर्चा करते हैं । लेकिन दोनों सदनों में इसका समय अलग अलग होता है । लोकसभा में कार्यवाही का पहला घंटा प्रश्नकाल होता है और उसके बाद का समय शून्यकाल । जबकि राज्यसभा में शून्यकाल से ही सदन की कार्यवाही की शुरुआत होती है । जिसके बाद प्रश्नकाल होता है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story