×

Budget Session: आज संसद बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत, पेश होगा जम्मू-कश्मीर का बजट

Budget Session: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2022-23 J&K बजट को प्रस्तुत करेंगी।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 March 2022 3:05 AM GMT (Updated on: 14 March 2022 3:38 AM GMT)
Rajya Sabha Election 2022 Congress BJP announced the names of candidates
X

संसद ( social media)

Budget Session: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जम्मू-कश्मीर का वित्त बजट भी किया जाएगा तथा साथ ही इस दौरान सदन में विपक्ष बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कमी और यूक्रेन के युद्धग्रस्त इलाकों से भारतीयों की निकासी जैसे कई मुद्दे पर सरकार पर हमला बोल सकती है।

जम्मू-कश्मीर के बजट को सदन में प्रस्तुत

सोमवार से शुरू होने वाले बजट सत्र के दूसरे चरण के अनुरूप सरकार के एजेंडे में सबसे महत्वपूर्ण पेश होने वाले बजट प्रस्तावों को संसद की मंजूरी और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करना होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु जम्मू-कश्मीर के बजट को सदन में प्रस्तुत करेंगी।

इसी के साथ इस बात का पूर्ण अंदेशा है कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस भारत लाने के लिए शुरू किए गए 'ऑपरेशन गंगा' के विषय में सदन में वक्तव्य दे सकते हैं तथा इस अभियान के तहत अबतक सुरक्षित बचाए गए नागरिकों के संख्या की जानकारी दे सकते हैं।

दोनों सदनों में कार्यवाही एक साथ प्रारम्भ होगी

इसके अतिरिक्त भारत सरकार ने संसद के बजट सत्र के दौरान अनुसूचित जनजाति आदेश (संशोधन) विधेयक को लोकसभा में पारित करने के लिए भी सूचीबद्ध किया है। आपको बता दें कि आज से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत के साथ लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में कार्यवाही एक साथ प्रारम्भ की जाएगी।

इस मौके पर बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत से पहले राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि-"हमने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा की। हम बजट सत्र के दौरान जनहित से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ समन्वय कर काम करेंगे।"

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story