×

Pegasus Hacking Case: IT और गृह मंत्रालय से सवाल करेगी शशि थरूर की अगुवाई वाली संसदीय समिति

Israeli Pegasus software: शशि थरूर की अध्यक्षता वाली IT मामलों की संसदीय समिति Pegasus मामले पर गृह मंत्रालय समेत कई विभागों के सरकारी अधिकारियों से पूछताछ करेगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 July 2021 3:36 PM GMT
Pegasus Hacking Case: IT और गृह मंत्रालय से सवाल करेगी शशि थरूर की अगुवाई वाली संसदीय समिति
X

शशि थरूर (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Pegasus Hacking Case: पेगासस जासूसी कांड (Pegasus Spyware) बड़े सियासी संग्राम में तब्दील होता जा रहा है। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने इस मुद्दे पर बड़ा सियासी संग्राम छेड़ने का मन बना लिया है। इस मामले को लेकर विपक्ष केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के इस्तीफे से लेकर जासूसी मामले की संयुक्त संसदीय समिति (JPC) से जांच कराने की मांग पर अड़ गया है।

इस बीच खबर है कि कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) की अध्यक्षता वाली IT मामलों की संसदीय समिति इस मामले पर गृह मंत्रालय समेत कई विभागों के सरकारी अधिकारियों से पूछताछ करेगी। जानकारी के मुताबिक, यह समिति 28 जुलाई को Pegasus से जुड़े 'नागरिक डेटा सुरक्षा और सिक्योरिटी' विषय को लेकर बैठक करेगी। इस बैठक में आईटी मंत्रालय और गृह मंत्रालय के सदस्य भी हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस नेता शशि थरूर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बैठक में उठेगा फोन टैपिंग मामला

वहीं, सूत्रों का कहना है कि 28 जुलाई को होने वाली इस बैठक में पेगासस फोन टैपिंग मामला निश्चित रूप से उठाया जाएगा और इसे लेकर सरकारी अधिकारियों जानकारी मांगी जाएगी। बता दें कि शशि थरूर ने पेगासस मामले को लेकर ट्वीट करते हुए कहा था कि यह मामला एक गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंता है और सरकार को इस पर अपना स्पष्टीकरण देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि यह साबित हो चुका है कि भारत में फोन की जांच दरअसल, पेगासस का अटैक था, क्योंकि यह उत्पाद केवल सरकार को बेचा जाता है।

क्या है पूरा मामला?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाल ही में मीडिया संस्थानों के अंतरराष्ट्रीय संगठन ने इस्राइल के जासूसी साफ्टवेयर के जरिए भारत के दो केन्द्रीय मंत्रियों, 40 से ज्यादा जर्नलिस्ट, 3 विपक्षी नेताओं और एक न्यायाधीश समेत बड़ी तादाद में बिजनेसमैन और अधिकार कार्यकर्ताओं के 300 से अधिक मोबाइल नंबर हैक किए जाने की संभावना जताई है। यह रिपोर्ट रविवार को सामने आई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story