×

Pegasus Spyware Case: पेगासस मामले पर ममता सरकार को 'सुप्रीम' झटका, कोर्ट ने बंगाल की जांच कमेटी पर लगाई रोक

Pegasus Spyware Case: सर्वोच्च न्यायालय (supreme court) ने आज पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal Govt) की ओर से गठित आयोग द्वारा 'पेगासस जासूसी' (Pegasus Spyware Case) मामले के आरोपों की जांच पर रोक लगा दी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 17 Dec 2021 8:59 AM GMT
PM की सुरक्षा में चूक: अब आएगी सच्चाई सामने, SC ने किया जांच समिति का गठन
X

सुप्रीम कोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Pegasus Spyware Case : सर्वोच्च न्यायालय (supreme court) ने आज पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal Govt) की ओर से गठित आयोग द्वारा 'पेगासस जासूसी' (Pegasus Spyware Case) मामले के आरोपों की जांच पर रोक लगा दी। गौरतलब है, कि पश्चिम बंगाल सरकार ने पेगासस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एमबी लोकुर (Justice Madan Bhimarao Lokur) की अध्यक्षता में दो सदस्यीय आयोग का गठन किया था। शुक्रवार 17 दिसंबर 2021 को इम मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने जांच कमेटी (inquiry committee) पर रोक लगा दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने आयोग को नोटिस जारी कर 'ग्लोबल विलेज फाउंडेशन' नामक एनजीओ (NGO) की ओर से दायर याचिका पर जवाब मांगा है। जानकारी के लिए बता दें, कि इस याचिका में आयोग की स्थापना करने वाली पश्चिम बंगाल सरकार को चुनौती दी है।

क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने?

पेगासस मामले की सुनवाई के दौरान आज सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी से कहा, कि 'आपने कहा था कि आप कुछ नहीं करेंगे।' इस पर अभिषेक मनु सिंघवी का जवाब था, कि कोर्ट के आदेश के मुताबिक ही कुछ नहीं किया जा रहा है। लिहाजा कोर्ट ने किसी भी तरह की जांच पर रोक लगाते हुए जांच आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

जस्टिस लोकुर आयोग की जांच कार्यवाही पर रोक

बता दें, कि पेगासस मामले की जांच पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार द्वारा गठित जस्टिस लोकुर आयोग नहीं करेगी। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस लोकुर आयोग की जांच की कार्यवाही पर आज रोक लगा दी है। बता दें, कि आयोग वैधानिक बॉडी है। इसलिए सरकार उसे आदेश जारी नहीं कर सकती।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story