×

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के बढ़ेंगे दाम, जेब ढीली करने के लिए हो जाएं तैयार, जानें क्या होगा नया रेट

Petrol Diesel Price Today: साल 2022 के आने वाले मार्च महीने में पेट्रोल-डीजल के दाम (petrol diesel ke Bhav) में बढ़ोत्तरी हो सकती है। जिसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इसका संकेत, सऊदी अरामको ने दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 5 Feb 2022 11:07 AM GMT
petrol diesel price today 16 march 2022 india up delhi patna fuel rate list newstrack
X

पेट्रोल-डीजल की कीमतें 

Petrol Diesel Price Today: इस साल 2022 के आने वाले मार्च महीने में पेट्रोल-डीजल के दाम (petrol diesel ke Bhav) में बढ़ोत्तरी हो सकती है। जिसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इसका संकेत, सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने मार्च के लिए एशिया में बिकने वाले अपने क्रूड ग्रेड के रेट बढ़ाने से मिला है।

बताया जा रहा है कि कंपनी ने सभी क्रूड ग्रेड (Crude Grade) की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। दुनिया के प्रमुख ऑयल एक्सपोर्टर में शुमार Saudi Aramco ने अपने एशियाई ग्राहकों के लिए अरब लाइट क्रूड ग्रेड की कीमत फरवरी के मुकाबले मार्च में 60 सेंट प्रति बैरल की दर से बढ़ा दिया है। यह ओमान/ दुबई के औसत से 2.80 डॉलर प्रति बैरल के प्रीमियम को दिखाता है।

भारत में पेट्रोल-डीजल के बढ़ सकते हैं दाम (Bharat Me petrol diesel Daam)

सऊदी अरब के इस फैसले से अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल ( Rate Of crude oil) की कीमतों में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, तो फिर इसका असर भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दामों पर देखे को मिल सकता है। गौरतलब है कि क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में बदलाव देखने को मिलता है।

सऊदी अरामको: Photo - Social Media

जानें आज दिल्ली-मुंबई में क्या है पेट्रोल-डीजल के रेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 02 दिसंबर 2021 के बाद से पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल का भाव 95.41 रुपये प्रति लीटर पर है जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का रेट 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 94.14 रुपये प्रति लीटर पर चल रह है।

एक्साइज ड्यूटी कम करने से रेट स्टेबल

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर जनता और राजनीतिक पार्टियों द्वारा केंद्र सरकार (Centra Government) को हमेशा घेरा जाता है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी (excise duty) कम किए जाने के बाद से पेट्रोल-डीजल के रेट स्टेबल हैं।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन: Photo - Social Media

यहां है सबसे सस्ता पेट्रोल

हालांकि, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में पेट्रोल अब भी 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा के रेट से बिक रहा है। पोर्टब्लेयर में पेट्रोल सबसे सस्ता हैं। यहां एक लीटर पेट्रोल का रेट 82.96 रुपये चल रहा है। एक लीटर डीजल भरवाने के लिए आपको 77.13 रुपये देने होंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story