×

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल 5 रुपए डीजल 10 रूपए हुआ सस्ता, त्योहार पर मोदी सरकार ने दिया गिफ्ट

दीवाली पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (petrol and diesel excise duty) कल से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 Nov 2021 2:55 PM GMT (Updated on: 3 Nov 2021 7:33 PM GMT)
petrol diesel price today 09 march 2022 india noida petrol diesel price oil companies released new price list
X

petrol diesel price today 09 march 2022 india noida petrol diesel price oil companies released new price list

Petrol Diesel Price Today: भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाया (Government of India reduced excise duty on petrol and diesel) केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा की। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (petrol and diesel excise duty) कल से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा। दीपावली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाकर देश की जनता को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार की ओर से दावा किया गया है कि डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी पेट्रोल (Petrol ka Dam) की तुलना में दोगुनी होगी और आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को इसका बड़ा लाभ मिलेगा।

पेट्रोल डीजल का दाम (Petrol Diesel ka dam)

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी महंगाई की मार से कराह रही जनता को राहत देने के लिए वैट घटाने का आग्रह किया है। देश की जनता को ये दीपावली का बड़ा तोहफा है जब कल से पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये सस्ता हो जाएगा। सरकार ने यह घोषणा एक ऐसे समय की है जब देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने सर्वोच्च शिखर पर हैं।

Petrol Diesel ke aaj ke dam- गौरतलब है कि आज बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 110.04 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 98.42 रुपये में मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल 115.85 रुपये पर बिक रहा है जबकि डीजल की कीमत 106.62 रुपये है।

आप को बता दें कि देश में वाहनों के पेट्रोल डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Ki Kimat) स्थानीय कराधान (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर अलग-अलग राज्यों में अलग अलग होती हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क भी लेती है। जिसमें आज सरकार ने कमी करने का एलान किया है।

वैश्विक बाजार में तेल की कीमतें (petrol diesel ki nai kimat) बुधवार को अचानक गिर गईं क्योंकि उद्योग के आंकड़ों ने दुनिया के सबसे बड़े तेल उपभोक्ता, संयुक्त राज्य अमेरिका में कच्चे तेल और डिस्टिलेट स्टॉक में एक बड़े निर्माण की ओर इशारा किया और आपूर्ति बढ़ाने के लिए ओपेक पर दबाव बनाया।

1308 जीएमटी पर ब्रेंट क्रूड वायदा $ 2.20 डालर या 2.6% नीचे गिरकर 82.52 डॉलर प्रति बैरल पर था। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड फ्यूचर्स 2.60 डॉलर या 3.10% गिरकर 81.31 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

ग्लासगो में एक जलवायु शिखर सम्मेलन में बोलते हुए राष्ट्रपति जो बिडेन ने ओपेक देशों द्वारा अधिक कच्चे तेल को पंप करने से इनकार करने को तेल और गैस की कीमतों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story