×

Pfizer Vaccine: डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ फाइजर की वैक्सीन कमजोर पड़ी, अब सिर्फ 64 फीसदी असरदार

Pfizer Vaccine: इजरायल (Israel) का कहना है कि फाइजर की वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट पर सिर्फ 64 फीसदी ही असरदार है। लेकिन एक अच्छी बात ये है कि कोरोना की गंभीर अवस्था के खिलाफ ये अब भी 93 फीसदी असरदार है।

Satyabha
Published By Satyabha
Published on: 6 July 2021 1:38 PM GMT (Updated on: 6 July 2021 1:40 PM GMT)
Pfizer Vaccine: डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ फाइजर की वैक्सीन कमजोर पड़ी, अब सिर्फ 64 फीसदी असरदार
X

फाइजर वैक्सीन फोटो (सोशल मीडिया)

Pfizer Vaccine: कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ फाइजर की वैक्सीन (Pfizer Vaccine) अब तक सबसे ज्यादा असरदार मानी जा रही थी। लेकिन नए वेरियंट खासकर डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant of Coronavirus) के खिलाफ ये वैक्सीन भी ज्यादा कामयाब साबित नहीं हो रही है।

इजरायल (Israel) ने कहा है कि ये वैक्सीन अब सिर्फ 64 फीसदी ही असरदार रह गई है। यानी जितने लोगों को फाइजर की वैक्सीन लगी है उनमें से सिर्फ 64 फीसदी लोगों को वायरस से प्रोटेक्शन मिल रहा है। लेकिन एक अच्छी बात ये है कि कोरोना की गंभीर अवस्था के खिलाफ ये अब भी 93 फीसदी असरदार है। इजरायल ने अपने देश में सबसे पहले बहुत तेजी और सघनता से वैक्सीनेशन किया है। लेकिन इसके बावजूद वहां संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। इससे पता चलता है कि डेल्टा वेरियंट के खिलाफ फाइजर की वैक्सीन सिर्फ 64 फीसदी असरदार है।

रोजाना 300 केस

इजरायल में 30 मई को सिर्फ पांच नए केस मिले थे और महामारी के दौर का ये न्यूनतम आंकड़ा था। लेकिन अब यहां रोजाना 300 के करीब मामले आ रहे हैं, यानी महीने भर में संक्रमण 5900 फीसदी बढ़ गया है। इजरायल में कोरोना के नेशनल एक्सपर्ट पैनल ने आज कहा कि जितने नए केस मिल रहे हैं उनमें से आधे ऐसे एडल्ट हैं जिनको वैक्सीन लग चुकी है। एक्सपर्ट पैनल का मानना है कि इस स्थिति के लिए डेल्टा वेरियंट जिम्मेदार है। पैनल ने कहा है कि कोरोना के हल्के संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन की असरदारिता घटी है लेकिन गंभीर बीमारी के खिलाफ ये अब भी मजबूत है।

अमेरिका में भी पैर जमाये

डेल्टा वेरियंट के बारे में चिंताजनक बात ये भी है कि इसने अमेरिका (America) में पैर जमा लिए हैं, जिससे कोरोना की नई लहर आने की आशंका हो गई है। कैलिफोर्निया में तो पिछले महीने जितने मामले मिले थे उनमें से 36 फीसदी डेल्टा वेरियंट के थे। अमेरिका के नेवाडा, अरकंसास और मिसौरी राज्यों में भी संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है और अधिकांश मामले डेल्टा के हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने इजरायल के ट्रेंड पर अभी कोई रिएक्शन नहीं दिया है। अभी तक अमेरिका कहता रहा है कि फाइजर की वैक्सीन डेल्टा के खिलाफ भी प्रभावी है।

कोवैक्सिन डेल्टा वैरिएंट पर 65 प्रतिशत तक असरदार

भारत में बनी स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन का प्रभाव डेल्टा वैरिएंट पर 65.2 प्रतिशत बताया जा रहा है। कोवैक्सिन के तीसरे फेज के ट्रायल में कहा गया है कि यह कोरोना के तमाम वैरिएंट्स की बात करें तो 77.8 पर्सेंट तक प्रभावी है। साफ है कि अन्य वैरिएंट्स के मुकाबले डेल्टा पर इसका भी असर थोड़ा कम ही है।

Satyabha

Satyabha

Next Story