×

Pilot Capt. Zoya Agarwal: एयर इंडिया की पायलट कैप्टन संयुक्त राष्ट्र में बनीं महिला प्रवक्ता

Pilot Capt. Zoya Agarwal: जोया ने दुनिया की सबसे लंबी उड़ान भरने का एक एतिहासिक रिकॉर्ड बनाया है । जिसके बाद अब वो संयुक्त राष्ट्र में भारत का मान बढ़ाने को तैयार हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 13 Aug 2021 1:43 AM GMT (Updated on: 13 Aug 2021 1:47 AM GMT)
Pilot Capt. Zoya Agarwal
X

पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल (फोटो : सोशल मीडिया )

Pilot Capt. Zoya Agarwal: उड़ान भरने की बात जब भी आती है अब महिलाओं का नाम सबसे पहले दिमाग में आने लगा है । जिसमें से एक इंडियन कैप्टन जोया अग्रवाल का भी नाम हैं । जिन्होंने हाल ही में ऑल वुमन कॉकपिट क्रू (All Women Cockpit Crew ) द्वारा सैन फ्रांसिस्को से भारत के बैंगलोर तक उड़ान भरी । जोया ने दुनिया की सबसे लंबी उड़ान भरने का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया है । जिसके बाद अब वो संयुक्त राष्ट्र में भारत का मान बढ़ाने को तैयार हैं । कैप्टन जोया अग्रवाल को संयुक्त राष्ट्र में जनरेशन इक्विटी के तहत महिला प्रवक्ता के रूप में चुना गया है ।

अपने जनरेशन इक्विटी के तहत संयुक्त राष्ट्र में महिला प्रवक्ता बनने पर कैप्टन जोया ने कहां कि वो बहुत ही सौ भाग्यशाली हैं । संयुक्त राज्य में देश और एयर इंडिया के ध्वजवाहक का प्रतिनिधित्व करने में उनके लिए गर्व की बात है । उन्होंने आगे कहां कि दुनिया भर में अपने देश का मां बढ़ाने के लिए वो सम्मानित महसूस कर रही हैं ।

कैप्टन जोया ने अपने इस उपलब्धियों के लिए सरकार और एयर इंडियन को धन्यवाद कहां है । उन्होंने कहां है कि वो सरकार की आभारी है जिन्होंने देश की सेवा करना का अवसर दिया । इसके साथ एयर इंडिया की भी आभारी है कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में महिला प्रवक्ता के वैश्विक मंच पर उन्हें पहुंचने की अनुमति दी ।

बचपन से ही देखा था उड़ने का सपना

आपको बता दें, कैप्टन जोया ने छोटी सी उम्र में ही बड़ा सपना देखा शुरू कर दिया था । पूरी दुनिया में बोइंग 777 विमान उड़ा रही हैं । अपने सपने को पूरा कर रही कैप्टन जोया का कहना है कि वो ऐसी जगह से आती हैं जहां ऐसे सपने केवल सपनों में ही रह जाते हैं उन्हें पूरा करने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता था । लेकिन उन्होंने खूब की सुनी और आज वो इस मुकाम पर आ पहुंची हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story