×

Pinaka Multi-Barrel Rocket: पिनाका का अपग्रेडेड वर्जन, DRDO ने किया सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

Pinaka Multi-Barrel Rocket: पोखरण रेंज में शनिवार (11 दिसंबर) को पिनाका (पिनाका-ईआर) मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 11 Dec 2021 7:19 AM GMT
Pinaka Multi-Barrel Rocket
X

पिनाका (फोटो- सोशल मीडिया) 

Pinaka Multi-Barrel Rocket: राजस्थान के पोखरण रेंज (Pokhran Range) में शनिवार (11 दिसंबर) को पिनाका (पिनाका-ईआर) मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर (pinaka multi-barrel rocket launcher) सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। इस सिस्टम को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) लैब के आयुध अनुसंधान एवं विकास स्थापना (ARDE) और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL) की सहायता से डिजाइन किया गया है। इस टेक्नोलॉजी को अब भारतीय उद्योग में ट्रांसफर कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, नया पिनाका ईआर (Pinaka-ER) पिनाका के पुराने वर्जन का अपग्रेडेड वर्जन है और यह पिछले एक दशक से भारतीय सेना के साथ सेवा में है। इस सिस्टम (pinaka multi barrel rocket system) को एडवांस टेक्नॉलॉजी के साथ उभरती आवश्यकताओं के साथ डिजाइन किया गया है।

इससे पहले ओडिशा के तट पर चांदीपुर में एक मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर (MBRL) के प्रयोग से विकसित पिनाका रॉकेट और 122 मिमी कैलिबर रॉकेट के एडवांस रेड वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। उस समय रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि पिनाका रॉकेट सिस्टम का एडवांस रेंज वर्जन 45 किमी तक की दूरी पर लक्ष्य को नष्ट कर सकता है। इस दौरान रॉकेट के माध्यम से सटीक निशाना भी लगाया गया है।

डीआरडीओ के सचिव और अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी (Dr. G. Satheesh Reddy) ने परीक्षण करने वाली सभी टीमों की सराहना किया है। उन्होंने बताया कि इस टीम में कई प्रयोगशालाओं , शैक्षणिक संस्थानों, भारतीय सेना शामिल थी, जिन्होंने इस सिस्टम के टेस्टिंग, उत्पादन और निर्माण जैसे कार्यों में अपना अहम योगदान दिया।

पिनाका की खासियत

बता दें कि पहले 12 रॉकेट दागने के लिए 44 सेकेंड का समय लेता था और इसकी मारक क्षमता 38 किमी तक थी, लेकिन नए पिनाका में इसकी मारक क्षमता पहले से ज्यादा हो गई है। यह 75 किलोमीटर की दूरी तक सटीक निशाना लगाने में सक्षम है, साथ ही यह 44 सेकेंड में 72 रॉकेट भी दाग सकता है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story