×

खुशखबरी: PM किसान सम्मान योजना का पैसा खाते में ट्रांसफर, करोड़ों किसान हुए लाभान्वित

किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की आठवीं किस्त की राशि खातों में ट्रांसफर कर दी गई है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 14 May 2021 7:20 AM GMT (Updated on: 14 May 2021 7:41 AM GMT)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना
X

 डिजाइन फोटो (  सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्ली : किसानों ( Farmer ) के लिए खुशखबरी है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की आठवीं किस्त की राशि खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। इस योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं और किसान परिवार के खातों में 19 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि दी गई है।

बता दें कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 3 किस्त जाती है, जिसकी कुल राशि 6 हजार रुपए होते हैं। इस योजना की शुरूआत 2018 में की गई थी, जिसका उद्देश्य कमजोर किसानों को आर्थिक मदद देना है। इस योजना के तहत किसानों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन रहना जरूरी है।

यहां देख सकते हैं अपना नाम

जो किसान इस योजना से वंचित है और इसका फायदा लेना चाहते हैं या इसके लिए आवेदन किया है तो अपना नाम इस तरह से लाभार्थियों की सूची में देख सकते हैं तो मोदी सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर देखा जा सकता है।

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना

इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

जिन लोगों की मासिक पेंशन 10 हजार से अधिक है या, रिटायर है वो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। चिकित्सक, इंजीनियरों, वकीलों, सीए के परिवार के लोगों को भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। साथ ही अगर आप को इस योजना की राशि नहीं मिली है तो पीएम किसान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं या ऑफिसियल ईमेल आईडी पर भी शिकायत कर सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story