×

PM Kisan Yojana ekyc: रूक सकती है आपकी ₹2000 की क़िस्त! 31 मार्च से पहले जल्दी से करा लें यह काम

PM Kisan Yojana ekyc: पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किश्त की राशि प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी यानी ऑनलाइन माध्यम से केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 28 March 2022 6:19 AM GMT (Updated on: 28 March 2022 10:58 AM GMT)
pm kisan samman nidhi ekyc
X

पीएम किसान सम्मान निधि (फोटो-सोशल मीडिया)

PM Kisan Yojana ekyc: भारत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की एक योजना है जिसके तहत केंद्र सरकार एक वर्ष में प्रति किसान परिवार को ₹6,000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है तथा यह राशि सालभर में ₹2,000/माह की तीन समान किश्तों के रूप में प्रदान की जाती है।

सरकार अब जल्द ही इस योजना की 11वीं क़िस्त प्रदान करने वाली है और यह क़िस्त सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रदान की जाएगी जिन्होनें अपने आधार कार्ड का खाते के साथ ई-केवाईसी (ekyc) कराया होगा। तो यदि आप भी ₹2000 की किश्त से वंचित नहीं रहना चाहते हैं तो आप ज़ल्द से जल्द 31 मार्च से पहले तक अपना केवाईसी पूरा कर लें।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किश्त की राशि प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी यानी ऑनलाइन माध्यम से केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की गई है। इस तिथि के बाद केवाईसी प्रक्रिया नहीं होगी और ई-केवाईसी ना होने वाले खातों को किश्त की रकम भी नहीं भेजी जाएगी।

जानें eKYC की प्रक्रिया-

ई-केवाईसी कराने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा तथा इसी के साथ आपको वेब पेज के दाएं कोने में सबसे ऊपर ekyc का विकल्प प्रदर्शित होगा दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।

नया पेज खुलने के बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा तथा इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी दर्ज करना होगा।

इस पूरी प्रक्रिया का सही से पालन करने के बाद यदि आपने अपनी सभी जानकारियां पूरी तरह से सही भारी हैं तो आपका ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

इसके अतीरिक्त आप जन सेवा केंद्र पर जाकर भी अपने आधार कार्ड और किसान सम्मान निधि खाते का ई-केवाईसी करा सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story