×

किसानों को बड़ी खुशखबरी: मिलेगी 10वीं किस्त, नए साल पर पीएम मोदी खुद करेंगे ट्रांसफर

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: केंद्र सरकार ने किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त देने का फैसला किया है, केंद्र सरकार 1 जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 29 Dec 2021 1:01 PM GMT (Updated on: 29 Dec 2021 1:20 PM GMT)
Good news for farmers: 10th installment of PM Kisan Yojana will be available, PM Modi himself will transfer on New Year
X

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: photo - social media 

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: भारत के किसानों के लिए आने वाले नए साल का तोहफा मिलने वाला है। केंद्र सरकार (central government) ने देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त देने का फैसला किया है, इसी के साथ अब किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। खबर मिली है कि केंद्र सरकार 1 जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकती है।

मिली रिपोर्ट के मुताबिक देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त किसानों के खातों में 1 जनवरी को दोपहर 12 बजे के लगभग ट्रांसफर करेंगे। यह देखते हुए किसानों को 1 जनवरी से पहले अपने खाते की ई-केवाईसी जरूर करा लें। क्योंकि ऐसा न कराने पर उनके खाते में पैसा नहीं आ पाएगा।

कैसे करें अपने खाते की ई-केवाईसी

अब किसानों को अपने खातों की ई-केवाईसी करा लेनी आवश्यक है इस प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सकता है। ई-केवाईसी के लिए किसान भाईयों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर E-KYC का विकल्प चुनना होता है।

आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा

इसके बाद आपका आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब दर्ज मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद एक और आधार ओटीपी आएगा। आधार ओटीपी दर्ज करने के बाद ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं

बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत अब तक केंद्र सरकार भारत के 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी है। सरकार ने योजना की 9वीं किश्त पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को भेजी थी। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत देशभर के किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं। सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है।

किन किसानों को मिलता है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

यह योजना सरकार की किसानों के लिए महत्वकांक्षी वित्तीय योजनाओं में से एक है। इस योजना के अंतर्गत किसान को साल भर में तीन किस्तों में कुल 6000 रूपये सीधे उनके खाते में दिए जाते हैं। यानी की हर में किस्त 2000 रुपये दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ उन छोटे किसानों के दिया जाता है जो 2 हेक्टेयर जमीन के मालिक है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

1-सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

2- अब 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें।

3- इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।

4- अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।

5- फिर 'Get Report' ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।

6- किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story