×

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसान भाईयों के इंतजार की घड़ियां खत्म, अगले हफ्ते बैंक अकाउंट में आ जाएगी 10वीं किस्त

स योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा अगले सप्ताह हफ्ते के बैंक अकाउंट में जमा होने वाला है। यानी अगले हफ्ते सभी पात्र किसानों के अकाउंट में दो-दो हजार रुपए मिलने जा रहे हैं।

aman
By aman
Published on: 10 Dec 2021 8:11 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2021 8:13 AM GMT)
PM Kisan Yojana: किसानों की बल्ले बल्ले, नए साल से पहले मोदी सरकार खातों में भेजेगी करोड़ों रुपये
X

पीएम किसान योजना (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

देश के किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। जानकारी के अनुसार,इस योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा अगले सप्ताह हफ्ते के बैंक अकाउंट में जमा होने वाला है। यानी अगले हफ्ते सभी पात्र किसानों के अकाउंट में दो-दो हजार रुपए मिलने जा रहे हैं।

बता दें, कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त के लिए पहले ही 22 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की जा चुकी है। अगली किस्त जारी करने के लिए सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। अब देश के करोड़ों किसानों के जन धन अकाउंट (Bank Account) या वह अकाउंट जो चालू है, में अगली अगली किस्त का पैसा जमा होने में अब बस कुछ महज औपचारिकताएं ही बची हैं।

देश में योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या 11 करोड़

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत साल 2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हुई थी। इस योजना का लक्ष्य देश के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करना है। पहले इसका लाभ सिर्फ छोटे किसानों को ही दिया जा रहा था। मगर,अब जोत की सीमा हटा दी गई है। तो इस वक्त देश में इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या करीब 11 करोड़ से भी अधिक है।

यह इस वित्त वर्ष की अंतिम किस्त

सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत किसानों के खाते में हर वित्त वर्ष में 6-6 हजार रुपए की राशि देती है। यह रकम दो-दो हजार रुपए की तीन बराबर किस्तों में सीधे किसानों के खाते में जमा होता है। चालू वित्त वर्ष में इस योजना के तहत सरकार 43 हजार करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है। इस वित्त वर्ष में अभी तक किसानों को पीएम किसान योजना की दो किस्त मिल चुकी हैं। दिसंबर महीने में आने वाली किस्त इस वित्त वर्ष की अंतिम किस्त होगी ।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story