×

PM Kisan सम्मान निधि 10वीं किस्त: कहीं आप ने भी नहीं किया है फ्रॉड, हो सकती है ये कार्रवाई

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: मोदी सरकार 15 दिसंबर तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में 10वीं किस्त डाल सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 11 Nov 2021 3:45 AM GMT
PM Kisan सम्मान निधि 10वीं किस्त: कहीं आप ने भी नहीं किया है फ्रॉड, हो सकती है ये कार्रवाई
X

पीएम किसान योजना (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) 15 दिसंबर तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में 10वीं किस्त डाल सकती है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से देश के किसानों को सालाना 2-2 हजार की तीन किश्तों में कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। यह पैसे किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में ट्रासंफर किए जाते हैं। सरकार ये किस्तें अप्रैल, अगस्त और दिसंबर में ट्रांसफर करती है। हालांकि अब इस योजना में कुछ बदलाव किए गए हैं।

दरअसल, 2019 में शुरू हुई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में बीते कुछ समय से कुछ गड़बड़ियां पाए जाने की शिकायत सामने आ रही है। जिसके बाद सरकार ने पुरानी व्यवस्था में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है। अब इस स्कीम के तहत उन्हीं किसानों को पैसे भेजे जाएंगे, जिनके नाम पर खेत होगा। यानी पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा अगर खेत का मालिक सरकारी कर्मचारी, सेवानिवृत्त, वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

खेतों में काम करते किसान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फ्रॉड करने वालों पर होगी कार्रवाई

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना (PM-Kisan Yojana) में कई तरह की गड़बड़िया सामने आई हैं। कई राज्यों से तो ऐसी भी शिकायतें आ रही थीं कि जो किसान इस योजना के लिए योग्य नहीं है, वो भी इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं। दरअसल, इस स्कीम का लाभ वे लोग नहीं उठा सकते हैं जिनके पास सरकारी नौकरी या फिर अच्छा बिजनेस है। लेकिन अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो फिर संभल जाइए, क्योंकि ऐसा करने पर आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

गलती से भी न करें यह काम

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। उसके बाद 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन भी होना जरूरी है। खेत न होने पर आप इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे। वहीं, अगर आप योजना के लिए गलत जानकारी भर रहे हैं तो आपका रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा और गलत दस्तावेज लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। साथ ही उससे स्कीम के तहत दिया गया पैसा भी वापस ले लिया जाएगा। ऐसे में अगर आप इस योजना के लिए योग्य नहीं हैं तो गलती से भी रजिस्ट्रेशन न करवाएं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story