×

PM Modi at UN: PM मोदी बोले- भूमि क्षरण ने दुनिया के दो-तिहाई हिस्से को प्रभावित किया

PM Modi at UN: प्रधानमंत्री ने कहा कि यह हम सभी का दायित्व है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को एक स्वस्थ्य धरती दें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 14 Jun 2021 6:12 PM GMT
PM Modi in UN
X

देश को संबोधित करने के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो: ट्विटर)

PM Modi at UN: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक अहम बैठक को वर्चुअली संबोधित किया। यह हाई लेवल मीटिंग मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखे पर केंद्रित थी। पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार ( Indian Government) साल 2030 तक 2.6 करोड़ एकड़ बंजर जमीन का पुनरोद्धार करने की योजना पर काम कर रही है। इस काम से भारत पर्यावरण में तीन अरब टन कार्बन उत्सर्जन को रोकने में सहायता करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मानव गतिविधियों से भूमि को पहुंचे नुकसान को फिर से ठीक करना मानव समाज की सामूहिक जिम्मेदारी भी है। पीएम मोदी भारत ने हमेशा धरती को मां का दर्जा दिया है। कम होती उपजाऊ भूमि और सूखा मानवता के लिए चिंता की वजह है और पूरी दुनिया के लिए खतरे का संकेत भी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह हम सभी का दायित्व है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को एक स्वस्थ्य धरती दें। उन्होंने कहा कि लैंड डिग्रेडेशन से दुनिया के दो तिहाई क्षेत्र पर प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि इस पर ध्यान नहीं दिया गया। यह हमारे समाज, अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा, सेफ्टी और क्वॉलिटी लाइफ के आधार पर बुरा प्रभाव डालेगा। इसलिए हमें धरती और उसके स्रोत के अत्याधिक दोहन को कम करना होगा। हमारे लिए बहुत सारे काम बचे हैं। हम इसे साथ मिलकर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में जमीन को हमेशा महत्व दिया गया है।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने लैंड डिग्रेडेशन के मामले को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पहुंचाया है। पीएम मोदी ने कहा कि हम मानते हैं कि भूमि की बहाली से मिट्टी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक चक्र शुरू हो सकता है जिससे भूमि उत्पादकता, खाद्य सुरक्षा और बेहतर आजीविका बढ़ेगी। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के कई इलाकों में, हमने कुछ नए तरीके अपनाए हैं।
गौरतलब है कि यह बैठक संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने बुलाई थी। पीएम मोदी कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज टू द यूनाइटेड नेशन्स कन्वेन्शन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (UNCCD COP14 President) के 14वें सत्र के अध्यक्ष हैं।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story