×

PM Modi Europe Visit: कौन हैं सना मरिन, जिनसे प्रधानमंत्री मोदी ने की मुलाकात

PM Modi Europe Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने नॉर्डिक देश फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरिन से भी मुलाकात और दोनों देशों के बीच निवेश और व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा की।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 May 2022 1:18 PM GMT
PM Modi Europe Visit: Who is Sana Marin whom PM Modi met
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- फिनलैंड की पीएम सना मरिन: Photo - Social Media

PM Modi Europe Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इन दिनों तीन दिवसीय यूरोप यात्रा पर हैं। यूरोप यात्रा का आज उनका आखिरी दिन है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान नॉर्डिक देश फिनलैंड की प्रधानमंत्री (Prime Minister of Finland) सना मरिन (sana marin) से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच निवेश और व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा की। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद फिनलैंड पीएम सना मरिन एकबार फिर चर्चाओं में हैं। दरअसल सना मरिन फिनलैंड के साथ –साथ दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री के तौर पर जानी जाती हैं। उनका सियासी सफर काफी दिलचस्प रहा है। तो आईए एक नजर उनके अब तक के सफर पर डालते हैं –

कौन हैं सना मरीन – जानें उनका सियासी सफर

सना मरीन 10 दिसंबर 2019 को फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी थीं। उस दौरान उनकी उम्र मात्र 34 वर्ष थी। इसके साथ ही वे अपने देश के साथ – साथ दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानंत्री बन गईं। सना मरीन का जन्म 16 नवंबर 1985 को फिनलैंड की राजधानी हेलेंस्की में हुआ था। उन्होंने 2012 में प्रशासनिक विज्ञान में टैम्पियर विश्वविद्यालय से स्नातक किया।

इस दौरान उन्होंने राजनीति में कदम रखा औऱ 2012 में उन्हें टैम्पियर नगर परिषद के लिए चुना गया। वह 2013 से 2017 तक सिटी काउंसिल की मुखिया रही थीं। 2015 में उन्होंने संसदीय राजनीति में कदम रखा और इसी साल पिरकनम्माी संसदीय क्षेत्र से संसद के लिए चुनी गईं।

फिनलैंड की पीएम सना मरिन: Photo - Social Media

2019 के संसदीय चुनाव में एकबार फिर उन्होंने धमाकेदार जीत हासिल कर सबकों चौंका दिया था। इस जीत का उन्हें इनाम भी मिला वो जून 2019 में वो फिनलैंड सरकार में परिवहन और संचार मंत्री बनाई गईं। 2019 में हुई पोस्टाल स्ट्रा इक के चलते जब तत्कारलीन प्रधानमंत्री एंटी रिने को इस्तीउफा देना पड़ा तब सना ने 10 दिसंबर 2019 को प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था। सना फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़ी हुई हैं। वो इस पार्टी से साल 2006 से ही बतौर युवा कार्यकर्ता जुड़ी रही हैं।

सामान्य पृष्ठभूमि से आती हैं सना मरीन

फिनलैंड की राजनीति में शिखर तक पहुंचने के लिए सना मरीन ने काफी संघर्ष के दिन देखे हैं। बचपन में ही उनके माता – पिता के बीच तालाक हो गया था। जिसके बाद से मरीन अपनी मां के साथ और उनके दूसरे पार्टनर के साथ लंबे समय तक रहीं। उनकी घर की आर्थिक सेहत काफी खराब थी, उनके पिता लॉरी मेरिन को भी काफी संघर्ष करना पड़ा था। सना राजनीति में आने से पहले बेकरी में काम कर चुकी हैं। वो अपने परिवार की पहली सदस्य़ हैं जिन्होंने विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने का सौभाग्य पाया है।

अंतराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में रहती हैं सना

53 लाख की आबादी वाले एक छाटे से यूरोपीय देश फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन अंतराष्ट्रीय राजनीति में जाना पहचाना चेहरा है। उन्हें बीबीसी ने 2020 में दुनिया की 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया था। इसके अलावा फोर्ब्स की मैगजीन द्वारा जारी प्रभावशाली महिलाओं की सूची में भी वो आ चुकी हैं। मेरिन टाइम मैगजीन के कवर पर भी आ चुकी हैं। फिनलैंड पीएम यंग ग्लोबल लीडर ऑफ द ग्वोबल इकनॉमिक फोरम भी बन चुकी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story