×

PM Modi In G-7 Summit: जी-7 समिट में शामिल हुए PM मोदी, 'वन अर्थ, वन हेल्थ' का दिया मंत्र

PM Modi In G-7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 समिट को संबोधित करते हुए (One Earth, One Health) "एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य" का मंत्र दिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 12 Jun 2021 8:09 PM GMT (Updated on: 13 Jun 2021 8:50 AM GMT)
Pm Modi
X

एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

PM Modi In G-7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ग्रुप ऑफ सेवन यानी G7 की मीटिंग (PM Modi in G7 Summit) में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया। कोरोना महामारी संकट में दुनिया की सात बड़ी आर्थिक शक्तियां जी-7 समिट में शामिल हो रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 समिट को संबोधित करते हुए (One Earth, One Health) "एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य" का मंत्र दिया।

जर्मनी (Germany) की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) ने पीएम मोदी की सराहना की और उनके इस विचार का समर्थन किया। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने पहले ट्रिप्स छूट (TRIPS Waiver) को पीएम मोदी के साथ अपनी चर्चाओं का जिक्र किया। भारत को ऑस्ट्रेलिया के मजबूत समर्थन की जानकारी दी। तो वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति ने भारत जैसे वैक्सीन उत्पादकों को कच्चे माल की आपूर्ति को छूट देने की मांग की जिससे पूरी दुनिया के लिए बड़े पैमाने पर वैक्सीन उत्पादन सुनिश्चित किया जा सके।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान जी7 और दूसरे मेहमान देशों द्वारा दिए गए समर्थन की तारीफ की। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से लड़ने को लेकर भारत के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग और वैक्सीन मैनेजमेंट के लिए ओपन सोर्स डिजिटल टूल्स के भारत के सफल इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने दूसरे विकासशील देशों के साथ अपने अनुभव और विशेषज्ञता को शेयर करने की भारत की इच्छा के बारे में भी बताया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार के लिए सामूहिक कोशिशों को लेकर भारत के समर्थन की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने भविष्य की महामारियों को रोकने के लिए वैश्विक एकता, नेतृत्व और एकजुटता का आह्वान किया। पीएम मोदी ने इसको लेकर लोकतांत्रिक और पारदर्शी समाजों की विशेष जिम्मेदारी पर जोर दिया।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story