×

PM Modi: जिस स्टेशन पर पीएम मोदी ने बेची चाय, आज करेंगे उसके पुनर्निमाण का उद्घाटन

PM Modi : पीएम मोदी पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर निर्मित एक पांच सितारा होटल और अहमदाबाद के साइंस सिटी में कुछ नए आकर्षण केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Sushil Shukla
Published on: 16 July 2021 1:59 AM GMT
केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मोदी सरकार ने 28 फीसदी बढ़ाया DA
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पुनर्निर्मित वडनगर (wadnagar) रेलवे स्टेशन का शुक्रवार को डिजिटल तरीके से उद्घाटन करेंगे, जहां वह बचपन में चाय बेचते थे। इसके साथ ही पीएम मोदी पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर निर्मित एक पांच सितारा होटल और अहमदाबाद (Ahmedabad) के साइंस सिटी (साइंस सिटी) में कुछ नए आकर्षण केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। गुजरात (Gujarat) के मेहसाणा (Mehsana) जिले में स्थित यह कस्बा मोदी का गृहनगर (Home Town) है।

पश्चिम रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने कहा कि चूंकि वडनगर शहर 'धरोहर सर्किट' में आता है, इसलिए वहां के रेलवे स्टेशन की इमारत को 8.5 करोड़ रुपये की लागत से हेरिटेज लुक दिया गया है।

गुजरात सरकार के अधिकारियों ने कहा कि नवीनीकृत रेलवे स्टेशन के अलावा, मोदी कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं, जिसमें पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर निर्मित एक पांच सितारा होटल और अहमदाबाद में साइंस सिटी में कुछ नए आकर्षण शामिल हैं। झा ने कहा कि ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान मोदी गांधीनगर-वरेथा मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

झा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, 'वडनगर रेलवे स्टेशन उस मार्ग पर पड़ने वाले प्रमुख स्टेशनों में से एक है। चूंकि यह हेरिटेज सर्किट का भी हिस्सा है, इसलिए पर्यटन मंत्रालय ने मौजूदा स्टेशन की इमारत और उसके प्रवेश द्वार को हेरिटेज लुक देने के लिए 8.5 करोड़ रुपये खर्च किए।'

उन्होंने कहा, 'वरेथा मेहसाणा जिले का एक छोटा सा गांव है और प्रसिद्ध तरंगा हिल के करीब है, जो एक लोकप्रिय पर्यटक के साथ-साथ धार्मिक स्थान भी है। अभी तक मेहसाणा स्टेशन तरंगा पहाड़ी से मीटर गेज रेलवे लाइन के माध्यम से जुड़ा हुआ था।'

उन्होंने कहा, 'चूंकि तरंगा हिल तक ब्रॉड गेज लाइन बिछाना तकनीकी रूप से संभव नहीं था, इसलिए हमने गेज को पहाड़ी से सिर्फ तीन किलोमीटर पहले वरेथा तक बदल दिया। शुक्रवार को, प्रधानमंत्री उस 54 किलोमीटर खंड का भी उद्घाटन करेंगे, जिसे ब्रॉड गेज में परिवर्तित कर दिया गया है और इस लाइन को विद्युतीकृत भी कर दिया गया है।'

वडनगर रेलवे स्टेशन के अंदर प्रधानमंत्री मोदी के पिता दामोदरदास मोदी की चाय की दुकान थी। बचपन के दिनों में, मोदी स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद करते थे।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story