×

PM Modi Ka UP Daura: झांसी पहुंचे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई योजनाओं की सौगात

PM Modi Ka UP Daura : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रवार से तीन दिवसीय दौरा है। ऐसे में अब पीएम मोदी झांसी पहुंचे हैं। यहां पर सेना और बुंदेलखंड को कई सौगातें मिलेंगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Nov 2021 12:17 PM GMT (Updated on: 19 Nov 2021 2:24 PM GMT)
PM Modi in Jhansi
X

झांसी में पीएम मोदी (फोटो- सोशल मीडिया)

PM Modi Ka UP Daura : उत्तर प्रदेश में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रवार से तीन दिवसीय दौरा है। ऐसे में अब पीएम मोदी झांसी (PM Modi in Jhansi) पहुंचे हैं। यहां पर सेना और बुंदेलखंड (PM Modi to launch schemes Bundelkhand) को कई सौगातें मिलेंगी। यहां पर पीएम मोदी वीरांगना लक्ष्मीबाई की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करेगें। साथ ही महोबा को अर्जुन सहायक योजना की सौगात दी। वहीं भव्य अटल एकता पार्क का उद्घाटन (atal ekta park jhansi) किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Jhansi Live) ने झांसी में डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला रखी और नवनिर्मित अटल एकता पार्क का लोकार्पण (PM Inaugurates Atal Ekta Park) किया। मोदी ने भारतीय वायुसेना को एचएएल के हल्के कॉम्बेट हेलीकॉप्टर सौंपे। इसके अलावा भारतीय स्टार्टअप के जरिये विकसित ड्रोन और यूएवी सौंपे। प्रधानमंत्री ने DRDO द्वारा विकसित और BEL द्वारा निर्मित इलेक्रॉरुनिक वारफेयर सूट भारतीय नौसेना को सौंपे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Jhansi Live) ने दिल्ली में नेशनल वार मेमोरियल में संचालित इलेक्ट्रॉनिक कियोस्क राष्ट्र को समर्पित किया। इसकी खासियत यह होगी कि यह आगंतुकों को एक साधारण क्लिक जरिये शहीदों को पुष्पांजलि देने में समर्थ बनाएगा।

पीएम मोदी ने एनसीसी के सभी तीन विंगों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण सुविधाओं को प्रोत्साहन देने के लिए एनसीसी कैडेटों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण की शुरुआत की। पीएम ने इस अवसर पर एनसीसी के पूर्व और वर्तमान कैडेट्स के संघ का उद्घाटन किया जिसका उद्देश्य पूर्व और वर्तमान एनसीसी कैडेट्स को एक मंच पर लाना है। इससे पूर्व तिरंगे को सलामी देने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का अनावरण किया।

महोबा से न्यूजट्रैक संवादता इमरान खान की रिपोर्ट

Mahoba news बुंदेलखंड के महोबा को एक बड़ी सौगात देने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जुन सहायक परियोजना जैसी बड़ी सिंचाई परियोजना (PM Modi to launch schemes Bundelkhand) देकर बुन्देलखंडियो का दिल जीतने की कोशिश की। आगामी 2022 के चुनाव को लेकर पीएम का दौरा भी बेहद अहम माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान अखिलेश यादव का नाम लिए बगैर पिछली सरकार पर कई बार जमकर कटाक्ष किए और पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पूर्व की सरकार ने बुंदेलखंड के सूखे के नाम पर सिर्फ समस्या और सियासत की और हमने समाधान किया है। परिवारवाद की सरकारें किसानों को अभाव में रखती रही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2655 करोड़ की अर्जुन सहायक परियोजना सहित 4 अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण (PM Modi to launch schemes Mahoba) करने के लिए महोबा पहुंचे थे। प्रधानमंत्री का दौरा आगामी 2022 के चुनाव को लेकर बेहद अहम माना जा रहा है। इस दौरान उनके द्वारा अर्जुन सहायक परियोजना के अलावा भावनी बांध परियोजना, रतौली बांध परियोजना और मसगांव परियोजना का लोकार्पण किया गया।

प्रधानमंत्री के आगमन पर सीएम योगी ने शॉल पहनाकर और वीर आल्हा उदल की प्रतिमा देते हुए सम्मान किया। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले बुंदेली भाषा में महोबा के लोगों का अभिवादन करते हुए अपने पूर्व के महोबा दौरे को लेकर भी याद ताजा की। उन्होंने कहा किया ये धरती ऐतिहासिक है जहां पूर्व में भी उनके द्वारा मुस्लिम महिलाओं के लिए तीन तलाक का मामला सबसे पहले उठाया गया था। यही वह महोबा है जहां उज्जवला 2 की शुरुआत भी प्रधानमंत्री ने की थी। ऐसे में अब खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए भी एक बड़ी सौगात बुंदेलखंड को दी है।

प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड को लेकर कहा यहां की बेटियां पानी की समस्या से बेहद परेशान रही हैं। यह कटु सत्य है कि बुंदेलखंड को पूर्व की सरकार ने लूटा और समस्या अब तक बरकरार रही। ऐसे में लंबे अरसे से रुकी हुई अर्जुन सहायक परियोजना को कर्म योगी सीएम योगी ने केंद्र सरकार के सहयोग से पूरा कराया और आज लगभग डेढ़ लाख किसान इस परियोजना से लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान गर्मजोशी के साथ बीजेपी कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों ने स्वागत किया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story