×

Modi Ki Car: पीएम मोदी की दमदार कार, चाहे कैसा भी हो धमाका, नहीं आ सकती एक आंच भी

पीएम मोदी को हर खतरे से बचाने के लिए एसपीजी (Special Protection Group) ने नई मर्सडीज मेबैक एस 650 गार्ड कार को चुना है। ये कार पीएम मोदी के काफिले का हिस्सा है।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 28 Dec 2021 2:12 PM GMT
pm modi ki car
X

पीएम मोदी की कार (फोटो- सोशल मीडिया)

Modi Ki Car: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हर खतरे से बचाने के लिए एसपीजी (Special Protection Group) ने नई मर्सडीज मेबैक एस 650 गार्ड कार को चुना है। ये कार पीएम मोदी के काफिले का हिस्सा है। इस कार को रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से तकनीक अपग्रेडेशन किया गया है। अब पीएम मोदी ने इस 12 करोड़ की कीमत वाली नई मर्सडीज का इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का स्वागत करने के लिए भी पीएम मोदी इसी कार से पहुंचे थे।

आपको बता दें, इससे पहले पीएम मोदी वाराणसी से लेकर नई दिल्‍ली का सफर अत्‍याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस रेंज रोवर वोग और टोयटा लैंड क्रूजर गाड़ी से करते थे। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की इस नई कार को दुनिया की सबसे सुरक्षित और अपग्रेड तकनीकी की कारों में गिना जाता है। मोदी की इन कार पर AK-47 राइफल और 15 किलो टीएनटी का भी कोई असर नहीं पड़ता है।

लेकिन अत्याधुनिक तकनीकों से भरी-पूरी मर्सडीज की ये कार तो वाकई में कमाल है। इस कार में कई शानदार और एडवांस्ड फीचर्स है। लेकिन इसे सबसे ज्यादा खास और अलग विशेषता देती है। मर्सडीज की इस कार पर गोलियों और बम धमाके का असर क्या भनक तक नहीं होती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं पीएम मोदी की इस कार के बारे में।

अब तक का सबसे ज्यादा प्रोटेक्टेड वर्जन


पीएम मोदी की मर्सडीज कार (Mercedes-Maybach S650 Guard) कार बाजार के अभी तक के मॉडलों में सबसे लेटेस्ट मॉडल है। सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस अपग्रेड कार को अब तक का सबसे ज्यादा प्रोटेक्टेड वर्जन बनाया गया है।

सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, मर्सिडीज-मेबैक ने बीते साल S600 गार्ड को भारत में 10.5 करोड़ रुपये में बाजार में पेश किया था और मोदी की कार S650 गार्ड की कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है।

इस कार के सुरक्षा फीचर्स के बारे में बात करें तो इस कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ERV) 2010 रेटिंग मिली है। जिससे इस कार में बैठे यात्री केवल 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलोग्राम तक के टीएनी (TNT) विस्फोट से भी सुरक्षित रह सकते हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से इस कार की खिड़कियों पर पॉलीकार्बोनेट की लेयर चढ़ी होती हैं। जिससे कार को सुरक्षा की एक और लेयर मजबूती प्रदान करती है। इस कार में गैस हमले के हालतों में केबिन में हवा की आपूर्ति अलग से की जा सकती है।

साथ ही इस S650 गार्ड कार में स्पेशल रन-फ्लैट टायर मिलते हैं। जिससे हमले के बाद टायरों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में भी तेज दौड़ाया जा सकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story