×

Vehicle Scrappage Policy: पीएम मोदी ने लॉन्च की ये नई पॉलिसी, जानें क्या होंगे इसके फायदे

Vehicle Scrappage Policy: इन्वेस्टर समिट में पीएम मोदी ने वाहन कबाड़ नीति (Vehicle Scrappage Policy) को लॉन्च किया है । पीएम ने इसकी जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 13 Aug 2021 9:17 AM GMT (Updated on: 13 Aug 2021 11:20 AM GMT)
कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए प्रधानमंत्री राजधानी में रहेंगे मौजूद
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो:सोशल मीडिया )

Vehicle Scrappage Policy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज शुक्रवार 13 अगस्त को गुजरात के इन्वेस्टर समिट (Investor Summit) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया । इन्वेस्टर समिट में उन्होंने वाहन कबाड़ नीति (Vehicle Scrappage Policy) को लॉन्च किया है । इस ख़ास मौके पर पीएम मोदी के साथ गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और भी मौजूद रहे ।

पीएम ने इसकी जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है । उन्होंने युवाओं और स्टार्ट-अप्स को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कहा । इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि नेशनल ऑटोमॉबिल स्क्रैपिंग पॉलिसी का आज शुभारम्भ हो गया है । इस इवेंट के दौरान उन्होंने कहां कि इस नीति में आने वाले युवाओं को नौकरी मिलेगी साथ ही स्टार्टअप्स को बिजनेस करने का मौका ।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वाहन कबाड़ नीति प्रदूषणकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने में मदद करेगी। पुरानी गाड़ियों , पूराने टेक्नोलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का ज्यादा खतरा होता है । साथ ही प्रदूषण के कारण स्वास्थ पर भी असर पड़ सकता है, उसमें कमी आएगी ।

कैसे उठा सकेंगे पॉलिसी का लाभ

सामान्य परिवारों को इस पॉलिसी से काफी लाभ होगा । इससे रोड एक्सीडेंट जैसे खतरों से मुक्ति मिलेगी । पूराने टेक्नोलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का ज्यादा खतरा होता है । इस खतरे से भी मुक्ति मिलेगी । प्रदूषण में भी कमी देखी जाएगी । पूराने गाड़ियों को मेंटेन करने और रिपेयर करवाने में काफी पैसा खर्च होता है लेकिन इस नई नीति के बाद इन सभी चीजों में बचत होगी ।

रजिस्ट्रेशन के दौरान नहीं देने होंगे पैसे

बता दें, पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने को आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा । जिससे आपको अपनी नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के दौरान अलग से पैसे नहीं देने होंगे ।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story