PM Modi : 13th BRICS Summit में बोले पीएम मोदी - ब्रिक्स देशों से हमें भरपूर सहयोग मिला!

PM Modi : ब्रिक्स सम्मेलन में बोले मोदी - भविष्य में इस मंच को और उपयोगी बनाएंगे

Network
Newstrack Network
Published on: 9 Sep 2021 12:21 PM GMT (Updated on: 9 Sep 2021 3:15 PM GMT)
13th BRICS Summit में बोले पीएम मोदी
X

13th BRICS Summit में बोले पीएम मोदी (फोटो - सोशल मीडिया)

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में संबोधन कर रहे हैं। यह बैठक पूरी तरह से डिजिटल तरीके से आयोजित की गई है। इस बैठक में अफगानिस्तान के ताजा हालातों पर चर्चा किए जाने की उम्मीद है। ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अध्यक्षता करना हमारे लिए काफी खुशी की बात है।

जानकारी के अनुसार इस बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो भी शामिल हुए हैं।

13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी अध्यक्षता कर रहे हैं उन्होंने कह कि इस सम्मेलन में अध्यक्षता करना हमारे लिए खुशी की बात है इसी बीच सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अफगानिस्तान का मुद्दा उठाया है।


प्रधानमंत्री मोदी कर रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता (फोटो - सोशल मीडिया)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले डेढ़ दशक में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल की है। उन्होंने कहा कि हम विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावकरि आवाज हैं। विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी यह मंच काफी उपयोगी रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स की 15 वीं वर्षगांठ पर इस समिट की अध्यक्षता करना मेरे और भारत के लिए खुशी की बात है। आज के लिए इस बैठक के लिए हमारे पास विस्तृत एजेंडा है।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ' हमें यह सुनिश्चित करना है कि ब्रिक्स अगले 15 वर्षों में और परिणामदायी हो। भारत ने अपनी अध्यक्षता के लिए जो थीम चुना है। वह यही प्राथमिकता दर्शाता है ब्रिक्स @15 : निरंतर, समेकन और आम सहमति की खातिर अंतर ब्रिक्स सहयोग !



प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाल ही में पहले "ब्रिक्स डिजिटल हेल्थ सम्मेलन" का आयोजन हुआ था। तकनीक की मदद से हेल्थ एक्सेस बढ़ाने के लिए यह एक इनोवेटिव कदम है। नवंबर में हमारे जल संसाधन मंत्री ब्रिक्स फॉर्मेट में पहली बार मिलेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार कर रहे अध्यक्षता


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह दूसरी बार है जब ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे हैं। इससे पहले इन्होंने 2016 में गोवा में शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी। जबकि यह तीसरी बार है जब भारत 2012 और 2016 के बाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।


विदेश मंत्रालय ने कहा '2021 में ब्रिक्स की भारत की अध्यक्षता के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितम्बर को डिजिटल के माध्यम से 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।' बता दें कि BRICS में दुनिया के 5 सबसे बड़े विकासशील देश हैं। जो वैश्विक आबादी के 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 16 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं।


Admin 2

Admin 2

Next Story