×

Garib Kalyan Anna Yojana: PM मोदी गुजरात के PMGKAY के लाभार्थियों से करेंगे बातचीत, 3 अगस्त को होगा वीडियो कॉन्फ्रेंस

Garib Kalyan Anna Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अगस्त को गुजरात में 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' (PMGKAY) के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 2 Aug 2021 1:29 AM GMT
PM Narendra Modi
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Garib Kalyan Anna Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अगस्त को गुजरात में 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' (PMGKAY) के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार यह बातचीत वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दोपहर 12:30 बजे से होगा। पीएमओ ने बताया है कि 'गरीब कल्याण अन्न योजना' के बारे में और जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य में एक जन भागीदारी कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।' इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी उपस्थित रहेंगे।

कोविड-19 महामारी के दौरान खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के अंर्तगत लोगों को मुफ्त अनाज देने की योजना शुरू की गयी थी। इसके अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 'राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम' के तहत पांच किलो अनाज (गेहूं या चावल) निःशुल्क वितरित किया जाता है। हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है।

गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 5 किलो अनाज फ्री दिया जाता है

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना?

बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत फ्री राशन अब नवंबर 2021 तक मिलता रहेगा। डीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब परिवारों को पांच किलो मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड पर मिलने वाले तय कोटे के अतिरिक्त यह 5 किलो अनाज फ्री में दिया जाता है।

कौन लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

इस योजना के अंतर्गत राशनकार्ड धारकों को लाभ मिलेगा। अगर आपके राशन कार्ड में 4 लोगों के नाम दर्ज हैं तो सभी को 5-5 किलो यानी कुल 20 किलो अनाज मिलेगा। यह अनाज आपको राशनकार्ड पर हर महीने मिलने वाले अनाज से अलग होगा। यानी अगर आपको एक महीने में राशन कार्ड पर 5 किलो अनाज मिलता है तो आपको 5 + 5 यानी कुल 10 किलो अनाज मिलेगा।

कहां मिलता है ये अनाज?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Gareeb Kalyan Ann Yojana) के तहत मई और जून में दिया जाने वाला ये अनाज भी आपको उसी राशन की दुकान से मिलेगा जहां से आप राशनकार्ड से अनाज लेते रहे हैं।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story