×

PM Modi UAE Visit: PM मोदी का UAE दौरा टला, 6 जनवरी को नए साल की पहली विदेश यात्रा थी

PM Modi UAE Visit: आने वाले साल 2022 में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 6 जनवरी को 'संयुक्त अरब अमीरात' (UAE) का होने वाला दौरा टल गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 29 Dec 2021 11:18 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2021 11:20 AM GMT)
PM Modi UAE Visit: PM मोदी का UAE दौरा टला, 6 जनवरी को नए साल की पहली विदेश यात्रा थी
X

New Delhi: आने वाले साल 2022 में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 6 जनवरी को 'संयुक्त अरब अमीरात' (UAE) का होने वाला दौरा टल गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह यात्रा कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच होने वाली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की यह यात्रा नए साल की शुरुआत में पहली विदेश यात्रा थी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Modi Dubai Visit) आगामी 6 जनवरी को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का दौरा रद्द कर दिया गया है। भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में ओमिक्रोन वेरिएंट के मामलों में काफी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Modi Dubai Visit) आगामी 6 जनवरी को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का दौरा रद्द कर दिया गया है। पूरी दुनिया में कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

अभी दौरे की तारीख तय नहीं हुई थी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री का ये दौरा नए साल पर छह जनवरी के आसपास होने की संभावना थी। साल 2022 में पीएम का ये पहला दौरा होता। दोनों पक्ष इसकी तारीख तय करने को लेकर विचार कर रहे थे। प्रधानमंत्री की रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खाड़ी देश की प्रस्तावित यात्रा ऐसे समय में हो रही थी, जब दोनों देश अपने कूटनीतिक संबंधों के 50 साल पूरे कर रहे हैं।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच व्यापार और निवेश

प्रधानमंत्री का ये दौरा भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच व्यापार और निवेश से संबंधित विषयों पर था। बता दें कि हाल ही में चार देशों के एक नए समूह में भारत और संयुक्त अरब अमीरात भी शामिल हुए जो समूह के अन्य दो सदस्यों में अमेरिका और इजराइल हैं। दोनों देशों के संबंधों में 2015 में मोदी की यूएई यात्रा के बाद काफी प्रगति देखी गयी और इसे साझेदारी में नये दौर की शुरुआत के रूप में देखा गया।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस जनवरी 2017 में भारत आये थे

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान ने 2016 में भारत की यात्रा की थी। वह जनवरी 2017 में गणतंत्र दिवस समारोहों में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए दोबारा भारत आये थे।

प्रधानमंत्री मोदी अगस्त 2019 में यूएई गये, जहां उन्हें दुबई में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'द ऑर्डर ऑफ जायेद' से सम्मानित किया जा चुका है। बता दें कि इसके पहले आयोजित छठी 'वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट' में भाग लेने के लिए फरवरी 2018 में भी प्रधानमंत्री यूएई गये थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story