×

PM Modi US Tour: पीएम मोदी इस महीने जाएंगे अमेरिका! बाइडेन से भी करेंगे मुलाकात

PM Modi US Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं। इस दौरान वो राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 4 Sep 2021 5:43 AM GMT
PM Modi US Tour: पीएम मोदी इस महीने जाएंगे अमेरिका! बाइडेन से भी करेंगे मुलाकात
X

राष्ट्रपति जो बाइडेन-पीएम मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

PM Modi US Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस महीने अमेरिका दौरे पर जा सकते हैं। कहा जा रहा है कि पीएम सितंबर के आखिरी हफ्ते में अमेरिका का दौरा (America Tour) कर सकते हैं। ये प्रधानमंत्री मोदी का जो बाइडेन (Joe Biden) के अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) के तौर पर पदभार ग्रहण करने के बाद पहला अमेरिकी दौरा होगा। इस दौरान पीएम मोदी और प्रेसिडेंट बाइडन पहली बार फेस टू फेस मुलाकात (Face To Face Meeting) करेंगे।

मिली जानकारी के मुतािबक, पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे के दौरान वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे। हालांकि अभी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है, ऐसे में कहा जा रहा है कि अगर सब सही रहता है तो पीएम मोदी 22 से 27 सितंबर के बीच अमेरिका के लिए रवाना हो सकता है। यहां पर वो पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से आमने सामने मुलाकात करेंगे।

इससे पहले कब कब मिले मोदी-बाइडेन

आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन करीब 3 बार वर्चुअल समिट में मुलाकात कर चुके हैं। सबसे पहले इनकी मुलाकात इस साल मार्च में हुए शिखर सम्मेलन में हुई थी, इसके बाद अप्रैल में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान और आखिरी बार वर्चुअली दोनों नेता जून में हुई जी-7 की बैठक में मिले थे। इससे पहले पीएम मोदी ने साल 2019 में अमेरिका दौरान किया था, तब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप थे। उस वक्त ट्रंप ने हाउडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन किया था।

दरअसल, पीएम मोदी का यह दौरान अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद तेजी से बदलते हालात के मद्देनजर काफी ज्यादा अहम माना जा रहा है। ऐसे कहा जा रहा है कि यूएस दौरे पर प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा उनके अमेरिकी प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठकें कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story