×

CII की वार्षिक बैठक में बोले PM- भारतीय उद्योगों पर आत्मनिर्भर भारत का दायित्व

CII Annual Session 2021: पीएम मोदी 'इंडिया@75: गवर्नमेंट एंड बिजनेस वर्किंग टूगेदर फॉर आत्‍मनिर्भर भारत' विषय पर CII की वार्षिक बैठक को संबोधित करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 11 Aug 2021 11:20 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2021 12:10 PM GMT)
CII Annual Session 2021: पीएम मोदी थोड़ी देर में CII की वार्षिक बैठक को करेंगे संबोधित
X

पीएम मोदी (फोटो साभार- ट्विटर)

CII Annual Session 2021: आज यानी बुधवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की वार्षिक बैठक होने वाली है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) संबोधित कर रहे हैं। इस बैठक का विषय 'इंडिया@75: गवर्नमेंट एंड बिजनेस वर्किंग टूगेदर फॉर आत्‍मनिर्भर भारत' है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए इस बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व, भारतीय उद्योगों पर है।

आपको बता दें कि सीआईआई की वार्षिक बैठक 2021 दो दिन के लिए 11-12 अगस्‍त को आयोजित की जा रही है। सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री और आर्थिक नीतियों के लिए समन्‍वय मंत्री हेंग स्‍वी कीत भी इस बैठक को संबोधित करेंगे। उनके अलावा कई मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और भारतीय उद्योग जगत के प्रमुख प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे।

Live Updates

  • 11 Aug 2021 12:09 PM GMT

     PLI स्कीम भी शुरू की गई

    Make In India के साथ-साथ एक्सपोर्ट और employment को गति देने के लिए देश ने प्रभावी PLI स्कीम भी शुरू की हैं। ये सभी रिफॉर्म इसलिए हो रहे हैं, क्योंकि आज देश में जो सरकार है वो रिफॉर्म compulsion में नहीं कर रही, बल्कि ये हमारे लिए conviction का विषय है। 

  • 11 Aug 2021 12:03 PM GMT

    पीएम ने कहा कि आज देश में वो सरकार है जो राष्ट्र हित में बड़े से बड़ा रिस्क उठाने के लिए तैयार है। GST तो इतने सालों तक अटका ही इसलिए क्योंकि जो पहले सरकार में वो Political Risk लेने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। हमने न सिर्फ GST लागू किया बल्कि आज हम Record GST Collection होते देख रहे हैं।

  • 11 Aug 2021 12:02 PM GMT

    हर भारतीय भारत में बने प्रोडक्ट्स को अपनाना चाहता है

    आज स्थिति तेजी से बदल रही है। आज देशवासियों की भावना, भारत में बने प्रोडक्ट्स के साथ है। कंपनी भारतीय हो, ये जरूरी नहीं, लेकिन आज हर भारतीय, भारत में बने प्रोडक्ट्स को अपनाना चाहता है।

  • 11 Aug 2021 11:58 AM GMT

    पहले विदेशी चीजों को ही माना जाता था बेहतर

    पीएम ने कहा कि एक समय था जब हमें लगता था कि जो कुछ भी विदेशी है, वही बेहतर है। इस Psychology का परिणाम क्या हुआ, ये आप जैसे industry के दिग्गज भलीभांति समझते हैं। हमारे अपने ब्रांड भी, जो हमने सालों की मेहनत के बाद खड़े किए थे, उनको विदेशी नामों से ही प्रचारित किया जाता था। 

  • 11 Aug 2021 11:57 AM GMT

    हर प्रकार के निवेश का स्वागत कर रहा है भारत

    पीएम मोदी ने बैठक को संबोधित करते हुए आगे कहा कि आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है, तत्पर है। जो भारत कभी विदेशी निवेश से आशंकित था, आज वो हर प्रकार के निवेश का स्वागत कर रहा है। 

  • 11 Aug 2021 11:52 AM GMT

    उन्होंने कहा कि आईटी सेक्टर में रिकॉर्ड हाइरिंग से संबंधित रिपोर्ट भी हमने देखी है। ये देश में डिजिटलीकरण और डिमांड की ग्रोथ का ही परिणाम है। ऐसे में हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम इन अवसरों का उपयोग करते हुए, अपने लक्ष्यों की ओर दो गुनी गति से बढ़ें।

  • 11 Aug 2021 11:52 AM GMT

    आत्मनिर्भर भारत की सफलता का दायित्व भारतीय उद्योगों पर

    प्रधानमंत्री ने कहा कि CII की ये बैठक इस बार 75वें स्वतंत्रता दिवस के माहौल में, आजादी के अमृत महोत्सव के बीच हो रही है। ये बहुत बड़ा अवसर है, भारतीय उद्योग जगत के नए संकल्पों के लिए, नए लक्ष्यों के लिए। आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व, भारतीय उद्योगों पर है। 

  • 11 Aug 2021 11:51 AM GMT

    उद्योगों ने हर संभव योगदान दिया

    पीएम मोदी ने इस वार्षिक बैठक में कहा कि वैश्विक महामारी के इस दौर में आज की ये बैठक बहुत अहम है। मास्क, PPE किट, वेंटिलेटर से लेकर, टीकाकरण तक, देश को जो भी जरूरत पड़ी, जब भी जरूरत पड़ी, उद्योगों ने आगे बढ़कर हर संभव योगदान दिया।


Shreya

Shreya

Next Story