×

PM मोदी का दावा, कोरोना से लड़ाई में भारत के पास हैं कई 'Made In India' टीके

भारत में बुधवार को 12 से 14 आयु वर्ग के टीकाकरण की शुरुआत बुधवार 16 मार्च से हो गई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन दिया।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 March 2022 8:05 AM GMT (Updated on: 16 March 2022 8:17 AM GMT)
PM Modi
X

पीएम मोदी (फोटो-सोशल मीडिया)

New Delhi: कोरोना महामारी से पूर्ण क्षमता से लड़ने के मद्देनज़र भारत में बुधवार को 12 से 14 आयु वर्ग के टीकाकरण की शुरुआत बुधवार 16 मार्च से हो गई है। भारत में बच्चों के टीकाकरण के इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन दिया।

अपने इस संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जोर देते हुए कहा कि हमारे देश के पास कोरोना महामारी से लड़ने को लेकर कई 'मेड इन इंडिया' टीके मौजूद हैं ,जो कि घातक कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हमें बेहतर स्थिति में अंकित करते हैं।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे अपने वक्तव्य में कहा कि-"कोरोना से जारी इस लड़ाई में अपने नागरिकों का टीकाकरण करने के भारत के प्रयासों में आज का दिन एक महत्वपूर्ण दिन है।

आज के दिन से 12-14 आयु वर्ग के सभी पात्र बच्चों को कोविड से बचाव हेतु टीके की खुराक दी जा रही है तथा साथ ही भारत में 60 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोगों को टीके की एहतियाती खुराक भी दी जा रही है। मैं इन आयु वर्ग में आने वाले सभी पात्र लोगों से टीकाकरण कराने का आग्रह करता हूँ।"

भारत के पास मौजूद कई 'मेड इन इंडिया' टीके- पीएम मोदी

भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि-"भारत का टीकाकरण अभियान दुनिया में सबसे बड़ा विज्ञान संचालित अभियान है। इसकी मदद से हमने नागरिकों की सुरक्षा और महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूत करने के लिए 2020 की शुरुआत में टीके बनाने का काम शुरू किया था और 2020 के अंत तक हमने अपने तीन 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन निर्माता कंपनियों का दौरा कर हमारे नागरिकों की सुरक्षा के लिए उनके प्रयासों का प्रत्यक्ष विवरण प्राप्त किया।"

अबतक भारत में निर्मित कोविड टीके की मदद से देश के लगभग अभी पात्र नागरिकों को टीके की खुराक लगाई जा चुकी है तथा साथ ही भारत में निर्मित टीकों को अन्य देशों में महामारी के खिलाफ मदद के लिए भी उपयोग हेतु भेजा गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story