×

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन पर गंभीर मतभेद के बीच मोदी-बाइडन ने की बैठक, इन अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

Russia-Ukraine Crisis: सोमवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच वर्चुअल बैठक हुई। इस दौरान रूस–यूक्रेन युद्ध, कोरोना महामारी समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 11 April 2022 5:22 PM GMT
PM Narendra Modi and Joe Biden held virtual meeting regarding Ukraine Russia war
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन। (Social Media) 

Russia-Ukraine Crisis: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे जंग (Russia-Ukraine War) के कारण भारत और अमेरिका के संबंधों में आई थोड़ी तल्खी के बीच सोमवार शाम दोनों देश के शीर्ष नेता ने बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) के बीच हुई वर्चुअल बैठक के दौरान रूस – यूक्रेन युद्ध, कोरोना महामारी समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन (America President Joe Biden) ने अगले माह यानि 24 मई को होन जा रहे क्वॉड सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) से मुलाकात की अपनी इच्छा जाहिर की।

पीएम मोदी बोले – यूक्रेन संकट को लेकर फिक्रमंद हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आज हमारी बातचीत ऐसे समय में हो रही है, जब यूक्रेन में हालत तेजी से बिगड़ रहे हैं। उन्होंने ऑपरेशन गंगा के बारे में बताते हुए कहा कि हमने कुछ हफ्ते में 20 हजार भारतीयों को यूक्रेन से निकाला है। जिसमें अधिकतर छात्र थे। मैंने यूक्रेन और रूस के राष्ट्रपतियों से बातचीत की है। मैंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से कहा कि वो सीधे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बातचीत करें। पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन मसले पर हमारी संसद में भी काफी चर्चा हुई है। मैं यूक्रेन संकट को लेकर फिक्रमंद हूं। हम यूक्रेन की हर मुमकिन मदद कर रहे हैं।

बाइडन ने बूचा नरसंहार को लेकर जताई चिंता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (America President Joe Biden) ने बूचा नरसंहार को लेकर एकबार फिर अपनी चिंता प्रकट करते हुए कहा कि वे इसे लेकर फिक्रमंद हैं। इसकी जांच होनी चाहिए। प्रेसीडेंट बाइडन ने कहा कि हम रूस और यूक्रेन मसले पर आगे भी बातचीत करते रहेंगे। आपसी रिश्तों को मजबूत करने के लिए भी इसी तरह की बातचीत जारी रहेगी। इस दौरान उन्होंने भारत सरकार द्वारा यूक्रेन को दी जा रही मदद की सराहना करते हुए कहा कि मैं इस कदम का स्वागत करता हूं।

बता दें कि दोनों नेताओं के बीच ये बातचीत ऐसे समय में हुई है जब विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S. Jaishankar) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) टू –प्लस –टू वार्ता के लिए अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन डीसी पहुंच चुके हैं। इस वार्ता में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी को मजबूत करने और उसे आगे बढ़ाने पर चर्चा होगी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story