×

पीएम मोदी की 5 वीं बैठक: राजनाथ समेत शामिल हुए ये मंत्री, इन मुद्दों पर चर्चा

सोमवार यानी 14 जून को पीएम मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी समेत केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सहयोगियों के साथ अहम बैठक की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 15 Jun 2021 1:41 AM GMT
On Monday, June 14, PM Modi held an important meeting with Defense Minister Rajnath Singh,  Nitin Gadkari
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने सोमवार यानी 14 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी समेत केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सहयोगियों के साथ अहम बैठक की। इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे। ये बैठक प्रधानमंत्री आवास पर हुई थी।

ऐसे में सूत्रों से सामने आई जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने बीते हफ्ते भी इस प्रकार की कई बैठकें की थीं। जिसमें उन्होंने बताया कि इन बैठकों के जरिए प्रधानमंत्री विगत दो वर्षों में विभिन्न मंत्रालयों में हुए कामकाज का लेखा जोखा ले रहे हैं और कई मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।

जेपी नड्डा इन सभी बैठकों में शामिल

बीते दिन हुई इस पांचवीं बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा और विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन सहित कुछ अन्य मंत्री शामिल हुए।

साथ ही सूत्रों ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा लगभग इन सभी बैठकों में शामिल थे। बीते हफ्ते पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और जितेंद्र सिंह के साथ चर्चा की थी।

तो अब इस बारे में राजनीतिक पर्यवेक्षकों और भाजपा नेताओं की मानें, तो यह केंद्रीय मंत्रिपरिषद में विस्तार और फेरबदल के पहले की प्रक्रिया हो सकती है। वहीं सूत्रों के अनुसार, सभी बैठकें लगभग पांच घंटे तक चली हैं।

बैठक के बारे में उन्होंने बताया कि मंत्रालयों के कामकाज की समीक्षा के अलावा प्रधानमंत्री ने इन बैठकों में अन्य महत्वपूर्ण और प्रासंगिक मुद्दों पर भी चर्चा की। पीएम मोदी की शीर्ष स्तर पर यह बैठकें ऐसे समय के दौरान हुई है जब देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में संक्रमण के मामलों में कमी आई है।

विधानसभा चुनावों की जोरों-शोंरों से तैयारी

वहीं कोरोना की दूसरी लहर के दौरान केंद्र सरकार को काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा। इसी के चलते एक बैठक में प्रधानमंत्री के समक्ष इस बारे में एक प्रस्तुति भी दी गई। जिसमें कोरोना की बारे में चर्चा की गई।

जबकि बीते हफ्ते पीएम मोदी ने कृषि, ग्रामीण विकास, पशुपालन और मत्स्य, जनजातीय मामलों, शहरी विकास, संस्कृति, सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन, नागरिक उड्डयन, रेलवे, खाद्य और उपभोक्ता मामले, जल शक्ति, पेट्रोलियम, इस्पात और पर्यावरण मंत्रालयों के केंद्रीय और राज्यमंत्रियों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की थी।

इसके साथ ही बता दें, अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव(Assembly Election 2022) होने हैं। जिसके चलते इन चुनावों में भाजपा अपने बेहतर प्रदर्शन को लेकर जोरों-शोंरों से तैयारियों में जुट हुई है। वैसे अभी इन पांच में से चार राज्यों में भाजपा का ही शासन है, और एक राज्य यानी पंजाब कांग्रेस का शासन है।

लेकिन कोरोना महामारी के बाद इन सभी राज्यों में भाजपा के सामने अपनी सरकार बचाने की कड़ी चुनौती है। पर फिलहाल मंत्रिपरिषद में विस्तार या फेरबदल को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है। हां पर ऐसी अटकलें बीते कई दिनों से लगाई जरूर जा रही हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story