×

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम बोले- कोरोनाकाल में कोई नहीं सोया भूखा

पीएम मोदी ने आज को गुजरात में PMGKAY के लाभार्थियों से बातचीत की और इस योजना की खूबियां गिनाईं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 Aug 2021 9:30 AM GMT
मोदी के मंत्रियों का महामंथन, पीएम ने दिए तैयारी करके आने के निर्देश, 10 अगस्त से लगेगी क्लास!
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो साभार- ट्विटर) 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज यानी मंगलवार को गुजरात में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana- PMGKAY) के लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने इस योजना की कई खूबियां गिनाईं। पीएम ने कहा कि इस योजना के तहत मिलने वाला राशन महामारी के समय में गरीब की मदद करता है। बीते एक साल से चली आ रही इस योजना का यही मकसद है कि देश का कोई गरीब भूखा न सोए।

आपको बता दें कि सरकार की पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए राज्य में एक जन भागीदारी कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। इसके साथ ही आज पीएम ने इस योजना की खूबियां गिनाईं। पीएम ने कहा कि कोरोना वायरस काल में यह मुफ्त राशन उनकी चिंता खत्म करता है।

दुनियाभर में हो रही इस योजना की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दुनियाभर में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की प्रशंसा हो रही है। बड़े-बड़े एक्सपर्ट इस बात की तारीफ कर रहे हैं कि भारत अपने 80 करोड़ से अधिक लोगों को इस महामारी के दौरान मुफ्त अनाज उपलब्ध करा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब गरीब को लगता है कि कुछ भी हो जाए देश उनके साथ है। गुजरात के लाभार्थियों से पीएम ने बात करते हुए कहा कि गुजरात सरकार ने हमारी बहनों, हमारे किसानों, हमारे गरीब परिवारों के हित में हर योजना को सेवाभाव के साथ जमीन पर उतारा है। आज गुजरात के लाखों परिवारों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत एक साथ मुफ्त राशन वितरित किया जा रहा है।

अन्न वितरण की व्यवस्था हुई बेहतर

पीएम ने कहा कि साल 2014 के बाद से अन्न वितरण की व्यवस्था बेहतर हुई है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि देश के खाद्य भंडार बढ़ते गए, लेकिन भुखमरी और कुपोषण में उस अनुपात में कमी नहीं आ पाई। जिसका बड़ा कारण प्रभावी डिलिवरी सिस्टम का ना होना था। लेकिन इस स्थिति को बदलने के लिए 2014 के बाद से एक नए सिरे से काम शुरू किया गया। बीते साल कोविड के दौरान 948 मीट्रिक टन खाद्यान्न आवंटित किया गया था, जो कि आम वर्षों की तुलना में 50 फीसदी ज्यादा है। इसके अलावा एक राष्ट्र एक राशन कार्ड नीति को 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया गया।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana Kya hai)

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना पिछले साल शुरू की गई थी, जो कि इस साल दीपावली तक जारी रहने वाली है। इस बारे में 23 जून 2021 को पीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया है। हालांकि इस बारे में पीएम मोदी ने 7 जून को ही एलान कर दिया था। बताते चलें कि इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति पांच kg अतिरिक्त अन्न मिलता है। केंद्र सरकार कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों को मुफ्त खाद्यान्न वितरित कर रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story