×

विजयदशमी के मौके पर आज 7 नई रक्षा कंपनियां देश को समर्पित करेंगे PM मोदी

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) नई सात रक्षा कंपनियों देश को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी आज रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित होने वाले समारोह में वर्चुअली मौजूद रहेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 15 Oct 2021 4:28 AM GMT
विजयदशमी के मौके पर आज 7 नई रक्षा कंपनियां देश को समर्पित करेंगे PM मोदी
X

आज विजयदशमी (Vijayadashmi 2021) के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) नई सात रक्षा कंपनियों देश को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी आज रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित होने वाले समारोह में वर्चुअली मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा उद्योग संघों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सात नई रक्षा कंपनियों का संदर्भ देते हुए कहा कि सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों में आत्मनिर्भरता में सुधार के कदम के तहत आयुध निर्माणी बोर्ड (Ordnance Factory Board) को एक विभाग से सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाले सात निगमों में बदलने का निर्णय किया है।

इन सात नई रक्षा कंपनियों को किया गया है शामिल

पीएमओ ने कहा कि निगमित की गईं 7 कंपनियां म्यूनिशंस इंडिया लिमिटेड (एमआईएल), आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड (अवनी), एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूई इंडिया), ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (टीसीएल), यंत्र इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल), इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (आईओएल) और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (जीआईएल) हैं। सरकार को उम्मीद है कि पेशेवर रूप से प्रबंधित सात नई कंपनियां बेहतर क्षमता उपयोग के माध्यम से घरेलू बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएंगी और निर्यात के नए अवसरों का भी लाभ उठाएंगी।

भारतीय सेना को मिलेगी मजबूती

भारतीय सेना को मजबूती देने के लिए देश की सात रक्षा कंपनियां सैनिकों के लिए पिस्टल से लेकर फाइटर प्लेन बनाएंगी। इन कंपनियों को तीनों सेनाओं और अर्धसैनिक बलों से 65 हजार करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। ये कंपनियां गोला-बारूद और विस्फोटक, वाहन, हथियार और उपकरण, सैन्य सुविधा आइटम, ऑप्टो-इलेक्ट्रॉनिक्स गियर, पैराशूट और सहायक उत्पादों का उत्पादन करेगी। इन कंपनियों के हथियार निर्माण से भारतीय सेना को मजबूती मिलेगी।

7 निगम बनाने के लिए दोनों कोर्ट में दायर की याचिका

रक्षा मंत्रालय ने 28 सितंबर को आदेश जारी कर कहा कि 1 अक्टूबर से आयुध निर्माणी बोर्ड को समाप्त कर 7 नई कंपनियां बनाई है। अब कर्मचारी कारखानों में हड़ताल नहीं कर सकते और ना ही किसी को उकसा सकते हैं। ऐसा करने पर जेल के साथ जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। हालांकि, इन दोनों मजदूर संगठनों ने सरकार के आयुध निर्माणी बोर्ड को खत्म कर 7 निगम बनाए जाने के खिलाफ हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर रखी है। सेना के लिए यूनिफॉर्म से लेकर हथियार, गोला बारूद, तोप और मिसाइल बनाने वाली कारखानों के कर्मचारी सरकार के खिलाफ ना केवल नाराज हैं, बल्कि गुस्से में भी हैं।

सूरत के छात्रावास की आधारशिला भी रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डिजिटल तरीके से गुजरात के सूरत शहर के बाहरी इलाके में एक छात्रावास की आधारशिला रखेंगे। छात्रावास का निर्माण करने वाले सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह भी घोषणा की कि मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 11 बजे सूरत में छात्रावास चरण -1 (लड़कों के छात्रावास) का भूमि पूजन करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story