×

चीन-पाकिस्तान की खैर नहीं: भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी शक्ति, 15 लाइट कॉन्बैट हेलीकॉप्टर खरीदेगी सरकार

Light Combat Attack Helicopter : भारतीय वायुसेना को और मजबूत करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत भारत 15 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को खरीदेगा।

Bishwajeet Kumar
Published on: 30 March 2022 5:58 PM GMT
Light Combat Helicopter
X

लाइट कॉम्बैट अटैक हेलीकॉप्टर (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Light Combat Helicopter : सीमा पर पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) से हमेशा दखलअंदाजी के कारण बीते कुछ सालों में भारतीय सेना (Indian Army) के सभी अंगों को और मजबूत करने के लिए रक्षा के क्षेत्र में भारत सरकार ने कई बड़े फैसले किए हैं। इसी सिलसिले में आज केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता वाली सुरक्षा कैबिनेट कमेटी (CCA) की बैठक में 15 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों (Light Combat Helicopter) के खरीद की मंजूरी दी गई है।

हेलीकॉप्टर खरीद के लिए 3887 करोड़ रुपए मंजूर

भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना को और मजबूत करने के लिए लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों के खरीद का फैसला लिया गया। इस मामले पर रक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि आज सीसीएनए 15 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर की खरीद के लिए 3887 करोड रुपए की मंजूरी दी गई है।

10 हेलीकॉप्टर भारतीय वायु सेना के लिए होंगे

रक्षा मंत्रालय ने फैसले पर आगे बताया कि इन 15 हेलीकॉप्टरों में से 10 हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना के लिए होंगे तथा पांच अन्य हेलीकॉप्टर भारतीय सेना में शामिल किए जाएंगे। बता दें कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों की खरीद की यह मंजूरी एलसीएच लिमिटेड सीरीज के तहत दी गई है।

पिछले साल वायु सेना को मिला था लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का मॉडल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल रानी लक्ष्मी बाई के जन्म दिवस 19 नवंबर 2021 के दिन लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का मॉडल भारतीय वायुसेना को सौंपा था। बता दे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रक्षा मंत्रालय की ओर से झांसी में सशस्त्र सेनाओं के प्रगतिशील कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर मनाया गया था।

क्यों खास है लाइट कॉन्बैट हेलीकॉप्टर?

- लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर वजन में काफी हल्के होते हैं। जहां अपाचे जैसे आम लड़ाकू हेलीकॉप्टर का वजन करीब 10 टन होता है तो वही लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का वजन महज 6 टन होता है। हल्का होने के कारण यह मुश्किल हालातों में भी हथियार को लेकर बड़े ही आसानी से टेकऑफ और लैंडिंग सकता है।

- लाइट कॉम्बैट अटैक हेलीकॉप्टर की खासियत यह भी है कि यह हवा से हवा में वार करने वाली मिसाइल तथा हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल दोनों को आसानी से ले जा सकता है।

- लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर में रेंट पर 20 एमएम की एक गन लगी होती है जो 110 डिग्री में किसी भी दिशा में घूम कर आसानी से दुश्मन पर वार कर सकती है साथ ही एलसीएच यानी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर में 70 एमएम के दो पॉड लगे होते हैं जिसमें 12-12 रॉकेट शामिल होते हैं।

- एलसीएच अटैक हेलीकॉप्टर का सबसे खास बात है किया स्टेल्थ फीचर से लैस होता है जिसके कारण या दुश्मन के रडार में आसानी से नहीं होता है। साथ ही इस हेलीकॉप्टर में कॉकपिट के सभी फीचर्स पायलट के हेलमेट पर ही डिस्प्ले हो जाते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story