70 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ टॉप पर पीएम मोदी, इन्हें छोड़ा पीछे

ग्लोबल एजेंस द मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से कराए गए सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अप्रूवल रेटिंग (Approval Rating) 70 प्रतिशत है, जोकि 13 वैश्विक नेताओं में सबसे अधिक है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 Sep 2021 1:44 AM GMT
PM Narendra Modi top with 70 percent approval rating
X

पीएम नरेंद्र मोदी।(Social Media)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर दुनिया भर में अपना लोहा मनवाया है। दुनिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का मीटर सबसे ऊपर जा चुका है। ग्लोबल एजेंस द मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से कराए गए सर्वेक्षण में पीए मोदी की अप्रूवल रेटिंग (Approval Rating) 70 प्रतिशत है, जोकि 13 वैश्विक नेताओं में सबसे अधिक है। 2 सितंबर को अपडेट किए गए सर्वे में पीएम मोदी मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से आगे हैं। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन, कनाडा के पीएम ट्रूडो, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जोंसन, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो आदि भी शामिल हैं।

जून में 66 फीसदी थी पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग

हाल के 2 महीनों में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग भी बढ़ी है, क्योंकि जून में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी थी। मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग भी लगभग 25 प्रतिशत तक गिर गई है, जो सूची में सबसे कम है। मॉर्निंग कंसल्ट के ग्राफ ने दिखाया कि जिस समय मई में कोरोना की लहर पीक पर थी उस समय पीएम मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग चरम पर पहुंच गई थी। अब महामारी की तीसरी लहर के खतरे के बीच भी देश में कोविड की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। इसको देखते हुए पीएम मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग में कमी आई है। भारत में महामारी फैलने के ठीक बाद मई 2020 में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 84 फीसदी थी, जोकि सबसे ज्यादा थी।

किसको कितनी मिली अप्रूवल रेटिंग

1- नरेंद्र मोदी (भारत): 70 फीसदी

2- एंड्रेस ओब्राडोर (मैक्सिको): 64 फीसदी

3- मारियो ड्रैगी (इटली): 63 फीसदी

4- एंजेला मर्केल (जर्मनी): 52 फीसदी

5- जो बाइडेन (अमेरिका): 48 फीसदी

6- स्कॉट मॉरिसन (ऑस्ट्रेलिया): 48 फीसदी

7- जस्टिन ट्रूडो (कनाडा): 45 फीसदी

8- बोरिस जॉनसन (ब्रिटेन): 41 फीसदी

9- जायर बोल्सोनारो (ब्राजील): 39 फीसदी

10- मून जे-इन (साउथ कोरिया): 38 फीसदी

11- पेड्रो सांचेज (स्पेन): 35 फीसदी

12- इमानुएल मैक्रॉन (फ्रांस): 34 फीसदी

13- योशीहाइड सुगा (जापान): 25 फीसदी

ऐसे तय होती है अप्रूवल-डिसअप्रूवल रेटिंग

मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग हर देश के बालिग लोगों से इंटरव्यू के आधार पर तय करता है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2,126 का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था, जिसके आधार पर आंकड़े जारी किए गए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story