×

आलोचकों पर गरजे मोदी: फिल्म The Kashmir Files को लेकर कहा, सत्य की खातिर खड़े होना सबकी ज़िम्मेदारी

The Kashmir Files: धानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी इस फिल्म की तारीफ की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर कोई तथ्यों के आधार पर सत्य को बयां कर रहा है तो दिक्कत क्यों हो रही है।

Shweta Srivastava
Written By Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 15 March 2022 12:57 PM GMT
PM Narendra modi on The Kashmir files
X

PM Narendra modi on The Kashmir files(फोटो संभार -सोशल मीडिया)

The Kashmir Files: विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बानी फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files Reaction) के रिलीज़ होते ही लोग इसकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। साथ ही कई राज्यों में इसे टैक्स फ्री कर दिया गया है और कई राज्यों में टैक्स फ्री करने की मांग की जा रही है।वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi News) ने भी इस फिल्म की तारीफ की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर कोई तथ्यों के आधार पर सत्य को बयां कर रहा है तो दिक्कत क्यों हो रही है।

बता दें कि पीएम मोदी मंगलवार को भाजपा की संसदीय दल की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।इस दौरान उन्होंने फिल्म की आलोचना करने वालों को घेरते हुए कहा कि सालों से दबाया गया सत्य जब बाहर आ गया है तो कुछ लोग घबरा गए हैं।उन्होंने कहा कि जो फ्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन का झण्डा लेकर घूमते थे वो पूरी जमात अब 5- 6 दिनो से घबराई हुई है। उन्होंने आगे कहा कि इस फिल्म की तथ्यों के आधार पर,आर्ट के आधार पर इसकी विवेचना करने के बजाये उसको डिस्ग्रेस करने का प्रयास हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने तीखे शब्दों में द कश्मीर फाइल्स को झूठ बताने वालों पर प्रहार करते हुए कहा कि जिसे जो सत्य लगा उसने वो प्रस्तुत करने की कोशिश की लेकिन उस सत्य को न समझने की तैयारी है,न स्वीकारने की तैयारी है न ही दुनिया इसको देखे इसके लिए उनकी मंज़ूरी है,इस प्रकार का षड्यंत्र पिछले 4 -5 दिन से चल रहा है।उन्होंने ये भी कहा कि मेरा विषय कोई फिल्म नहीं है। जो सत्य है उसको सही स्वरुप में देश के सामने लाना देश की भलाई के लिए होता है। उसके कई पहलू हो सकते हैं,किसी को एक चीज़ नज़र आती है किसी को दूसरी चीज़ नज़र आएगी। जिनको लगता है कि ये फिल्म ठीक नहीं है वो अपनी दूसरी फिल्म बना लें । कौन मना करता है। लेकिन उनको हैरानी हो रही है कि जिस सत्य को इतने सालों तक दबा कर रखा था उसको तथ्यों के आधार पर जब बाहर लाया जा रहा है, और कोई मेहनत कर के ला रहा है तो उसको रोकने में पूरी कोशिश लगाई जा रही है । और ऐसे समय में जो सत्य के लिए जीने वाले लोग हैं उन्हें सत्य की खातिर खड़े होना उनकी जिम्मेदारी है। और में आशा करूँगा की ये ज़िम्मेदारी सब लोग निभाएंगे।

इसके पहले भी पीएम नरेंद्र मोदी इस फिल्म की तारीफ कर चुके है। साथ ही फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री(Vivek Agnihotri) और उनकी टीम से पिछले दिनों उन्होंने मुलाकात भी की थी। इसकी तस्वीर भी पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर शेयर की थी। गौरतलब है कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स में घाटी में 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार का चित्रण करती है। जिस नरसंहार के चलते लाखों कश्मीरी पंडितों को घाटी से पलायन करना पड़ा था।

फिल्म की लोकप्रियता और इसके प्लाट को देखते हुए इसे यूपी, गोवा, गुजरात, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में अब तक टैक्स फ्री किया जा चुका है। हालांकि एक वर्ग इस फिल्म की आलोचना करते हुए इसे एजेंडा मूवी बता रहा है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story