×

लाल किले से गरजेंगे मोदी: 21 अप्रैल को देश को करेंगे संबोधित, जानें क्या है खास मौका

PM Address to Nation: गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर PM नरेंद्र मोदी लाल किले से 21 अप्रैल को देश को संबोधित करेंगे।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 April 2022 4:15 PM GMT
PM Narendra Modi
X

पीएम नरेंद्र मोदी। (Photo- Social Media)

PM Address to Nation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश की ऐतिहासिक धरोहर लाल किले (Red Fort) से 21 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय (Union Ministry of Culture) ने यह जानकारी दी है। दरअसल 21 अप्रैल को सिख धर्म के नौवें गुरू तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व है। इस अवसर पर पीएम मोदी (PM Modi) एक डाक टिकट और एक सिक्का भी जारी करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय द्वारा दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटि के सहयोग से किया जाएगा।

दो दिनों का समागम होगा

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी (Union Minister G Kishan Reddy) ने बताया कि सिख गुरू तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर ऐतिहासिक लाल किले में दो दिनों का विशाल समागम होगा। इस दौरान कई कार्य़क्रम जैसे लाइट एंड साउंड शो और कीर्तन आदि होंगे। इस मौके पर 400 रागी (सिख संगीतकार) 'शबद कीर्तन' का गायन करेंगे। समागम के पहले दिन का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।

कार्य़क्रम के दूसरे दिन यानि 21 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 400वें प्रकाश पर्व में हिस्सा लेंगे। इस अवसर पर वो एक डाक टिकट और सिक्का जारी करेंगे। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि गुरु तेग़ बहादुर के बलिदान की गाथा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार इस पर्व का आयोजन कर रही है।

राज्यों के सीएम और देश व दुनिया के कई नामचीन हस्ती करेंगे शिरकत

बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और देश व दुनिया के कई नामचीन हस्ती शिरकत करेंगे। सिख गुरू तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर इस कार्यक्रम का आय़ोजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है। बता दें कि पिछले साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिख गुरू तेग बहादुर के प्रकाश पर्व (जन्म उत्सव) पर दिल्ली स्थित शीशगंज गुरूद्वारा पहुंचे और वहां मत्था टेका था। ये दौरा ऐसे समय में हुआ था जब दिल्ली की सीमाओं पर पंजाब से आए सिख किसान संगठन कृषि कानूनों के खिलाफ धरने पर बैठे थे।

21 अक्टूबर 2018 को PM मोदी ने लाल किले से किया था संबोधित

दरअसल किसान आंदोलन के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर सिख विरोधी होने का तमगा विरोधियों द्वारा लगा दिया गया था। कृषि कानूनों की वापसी के बाद अब सिखों के नौवें गुरू तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर एक भव्य आयोजन करके प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) इस समुदाय को बड़ा संदेश देना चाहते हैं। वहीं आपको बता दें कि ये पहला मौका है जब देश के प्रधानमंत्री किसी धार्मिक कार्यक्रम पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले उन्होंने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम से इतर 21 अक्टूबर 2018 को आजाद हिंद फौज के 75 वर्ष पूरे होने पर लाल किले से देश को संबोधित किया था।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story