×

जानिए क्या है 'नेशनल मास्टर प्लान', जिसे PM मोदी आज करेंगे लॉन्च, बुनियादी विकास को मिलेगी रफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेशनल मास्टर प्लान यानी गति शक्ति योजना को लॉन्च करने जा रहे हैं। इसके द्वारा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास को रफ्तार मिलेगी।

Network

NetworkNewstrack NetworkDeepak KumarPublished By Deepak Kumar

Published on 13 Oct 2021 3:20 AM GMT

जानिए क्या है नेशनल मास्टर प्लान, जिसे PM मोदी आज करेंगे लॉन्च, बुनियादी विकास को मिलेगी रफ्तार
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Social Media)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी के लिए नेशनल मास्टर प्लान यानी गति शक्ति योजना को लॉन्च (gati shakti yojana master plan launch) करने जा रहे हैं। इस योजना के लॉन्च होने से देश में बुनियादी ढांचे के विकास को रफ्तार मिलेगी। केंद्र सरकार के 16 विभागों को मिलाकर एक मास्टर प्लान बनाया गया। बता दें कि 15 अगस्त को पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किला से इसकी घोषणा की थी।

यह रेल और सड़क सहित 16 मंत्रालयों को जोड़ने वाला एक डिजिटल मंच है, जिसके द्वारा करीब 100 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास को फुल स्पीड मिलेगी। 'पीएम गति शक्ति' योजना से (gati shakti yojana master plan launch) परियोजनाओं की लागत और रखरखाव पर आने वाले खर्च में कमी आएगी, वहीं रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

इस डिजिटल मंच बुनियादी ढांचा विकास कार्यों को फुल स्पीड से चलाने में मदद मिलेगी। इससे उद्योगों की कार्य क्षमता बढ़ाने में मदद होगी, स्थानीय विनिर्माताओं को बढ़ावा मिलेगा। यह उद्योगों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाएगा और भविष्य के आर्थिक क्षेत्रों के निर्माण के लिए नई संभावनाओं को विकसित करने में भी मदद करेगा।

इस योजना के तहत 16 मंत्रालयों और विभागों ने उन सभी परियोजनाओं को Geographic information system (GIS) मोड में डाल दिया है, जिन्हें 2024-25 तक पूरा किया जाना है। आज यानी 13 अक्टूबर को एक राष्ट्रीय स्तर के कॉन्फ्रेंस के द्वारा इसे लॉन्च किया जाएगा, साथ ही देश के 36 स्थानों पर इसका वर्चुअल लिंक होगा।

सैटेलाइट से होगी मॉनिटरिंग

उन सभी योजनाओं को एक नेशनल मास्टर प्लान (gati shakti yojana master plan launch) के अंदर रखा जाएगा। इसमें सभी 16 मंत्रालयों के ज्वाइंट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी और विशेषज्ञ होंगे। ये लोग सैटेलाइट से लिए गए 3 डी इमेज के जरिये उन योजनाओं का मूल्यांकन करेंगे और अपनी राय उन योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए देंगे और अपनी राय उन योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए देंगे।

विभागों के बीच बढ़ेगा तालमेल

ऐसा नहीं कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के दिमाग में सबको एक प्लेटफॉर्म पर लाने का आइडिया अभी आया है, बल्कि 2014 में सत्ता में आने के बाद ही वे इस विजन को मूर्त रूप देने में लग गए थे। इसके लिए पहले उन्होंने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर का गठन किया था, जो इस तरह के प्रोजेक्ट पर राय बनाए, लेकिन शायद वो वित्तीय और कानूनी मामलों पर ही फोकस कर पाया। उन्होंने सचिवों की समिति भी बनाई थी जो हर महीने अलग-अलग विभागों की योजनाओं की समीक्षा के लिए बैठकें भी करते रहते हैं।

'गति शक्ति' मुख्य तौर पर योजनाओं की तमाम बाधाओं को दूर करने, विभागों में बेहतर समन्वय और उसमें राज्यों को भी शामिल करने की बृहत योजना है। जो पोर्टल लॉन्च होगा उसमें आने वाले समय में शासन को सबसे निचले स्तर तक जोड़ने की कल्पना है यानी नगर निगमों को भी जोड़ा जायेगा। इससे केंद्रीय योजनाओं और राज्य की योजनाओं में बेहतर तालमेल बनेगा।

खर्च में आएगी कमी

इस योजना से एक तो ओवरऑल खर्च में कमी आएगी. दूसरा, एक बार कोई प्रोजेक्ट शुरू होगा तो विभाग या शासन के किसी भी स्तर से उसमें रुकावट नहीं आएगी। इससे पूंजीगत फायदा भी होगा। साथ ही किसी निवेशक को ये चिंता नहीं सताएगी कि कहीं उसका काम राज्य सरकार या निगम के चक्कर में रुक न जाए। ये प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के इज ऑफ डूइंग बिजनेस के संकल्प को भी दर्शाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi live) इस पोर्टल को आज लॉन्च करेंगे और इस पोर्टल को BISAG-N ने तैयार किया है। इस योजना के साथ प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के नारे यानी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास को बल मिलेगा। साथ ही आत्मनिर्भर भारत के 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के सपने को पूरा करने में भी ये मिशन मील का पत्थर साबित हो सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story