×

PNB Scam: नीरव मोदी के करीबी पर कसा शिकंजा,जानिए कौन है इजिप्ट में पकड़ा गया सुभाष शंकर

PNB के घोटाले में सीबीआई को बड़ी कामयाबी मिली है। सीबीआई ने एक बड़े ऑपरेशन के जरिए भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के करीबी सुभाष शंकर को इजिप्ट से पकड़ने में कामयाबी हासिल की है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 12 April 2022 6:20 AM GMT
Nirav Modi close Subhash Shankar
X

नीरव मोदी के करीबी सुभाष शंकर (फोटो-सोशल मीडिया)

PNB Scam: करीब साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले में सीबीआई को बड़ी कामयाबी मिली है। सीबीआई ने एक बड़े ऑपरेशन के जरिए भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के करीबी सुभाष शंकर को इजिप्ट से पकड़ने में कामयाबी हासिल की है।

सीबीआई सुभाष को पकड़कर भारत ले आई है और अब उसे रिमांड पर लेने की कोशिश की जा रही है। सुभाष शंकर भी बैंक से धोखाधड़ी करने के मामले में शामिल रहा है और उसकी लंबे समय से तलाश की जा रही थी। सुभाष नीरव मोदी के साथ ही 2018 में भारत से भाग निकला था। सुभाष शंकर का पकड़ा जाना सीबीआई की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है।

पीएनबी के घोटाले में था शामिल

शंकर को नीरव मोदी का सबसे करीबी और राजदार माना जाता है। पंजाब नेशनल बैंक के साथ धोखाधड़ी और घोटाले के समय सुभाष नीरव मोदी की कंपनी में ही वरिष्ठ पद पर काम कर रहा था। जानकार सूत्रों के मुताबिक मोदी ने उसे डीजीएम फाइनेंस पद की जिम्मेदारी सौंप रखी थी। सीबीआई के अनुरोध पर 2018 में इंटरपोल की ओर से जिन तीन लोगों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था उनमें सुभाष शंकर भी शामिल है।

सुभाष शंकर के अलावा नीरव मोदी और उसके भाई निशाल मोदी के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। सीबीआई लंबे समय से सुभाष के खिलाफ शिकंजा कसने मैं जुटी हुई थी और आखिरकार सीबीआई के हाथ सुभाष शंकर की गर्दन तक पहुंचने में कामयाब हो गए। सीबीआई सूत्रों का कहना है कि सुभाष शंकर की गिरफ्तारी इजिप्ट से की गई है।

कस्टडी में लेने में जुटी सीबीआई

सुभाष शंकर को पकड़ने के बाद मुंबई लाया गया है। सीबीआई सूत्रों का कहना है कि सुभाष शंकर को जल्द ही मुंबई की अदालत में पेश किया जाएगा। सीबीआई सुभाष शंकर को कस्टडी में लेने की का प्रयास करेगी। सीबीआई जल्द से जल्द सुभाष शंकर से पूछताछ शुरू करना चाहती है क्योंकि उसके जरिए नीरव मोदी के कई राजों का खुलासा होने की संभावना है।

सुभाष शंकर के पास नीरव मोदी की तमाम गोपनीय जानकारियां हैं और पूछताछ के दौरान पीएनबी घोटाले से जुड़े कई बड़े राज खुल सकते हैं। सुभाष शंकर को पकड़े जाने के बाद अब सीबीआई के निशाने पर नीरव मोदी है। सुभाष से पूछताछ के बाद सीबीआई को नीरव पर शिकंजा कसने में मदद मिल सकती है। जानकारों का मानना है कि अब जल्द ही सीबीआई को नीरव मोदी को भी पकड़ने में कामयाबी मिल सकती है।

सबूतों के साथ छेड़छाड़ की कोशिश

नीरव मोदी पर अपने कर्मचारियों के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक के 13,578 करोड़ रुपए का घोटाला करने का आरोप है। घोटाले के बाद नीरव मोदी लगातार सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश करता रहा है। उस पर यह भी आरोप है कि उसने अपने कुछ कर्मचारियों का अपहरण कर लिया और उन्हें जबरन काहिरा ले गया।

इसके पीछे मोदी का मकसद यह था कि कर्मचारियों से पूछताछ में कुछ भी खुलासा न हो सके। सुभाष शंकर को पकड़े जाने के बाद इस घोटाले की कई परतें खुल सकती हैं। इसी कारण सीबीआई जल्द से जल्द सुभाष शंकर की कस्टडी हासिल करने की कोशिश में जुट गई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story