×

जनसंख्या पर जल्द कानून लाएगा केंद्र! 6 अगस्त को बिल पर हो सकती है चर्चा

बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा का जनसंख्या नियंत्रण को लेकर प्राइवेट मेंबर बिल पेश हो चुका है। इस बिल पर 6 अगस्त को चर्चा हो सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 12 July 2021 11:33 AM GMT (Updated on: 12 July 2021 12:45 PM GMT)
जनसंख्या पर जल्द कानून लाएगी केंद्र! 6 अगस्त को बिल पर हो सकती है चर्चा
X

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Population Control Policy: देश में जनसंख्या को काबू करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की कवायद शुरू हो चुकी है। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) द्वारा घोषित नई जनसंख्या नीति पर चर्चा के बीच इस पर कानून लाने की तैयारी में है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का शीर्ष नेतृत्व इस मुद्दे पर धीरे धीरे अपना कदम बढ़ा रहा है।

एक ओर जहां भाजपा शासित राज्यों में जनसंख्या नीतियों को पेश करने की बात कही गई है, ताकि देश में इस मसले पर एक माहौल तैयार किया जा सके। तो वहीं दूसरी ओर, राज्यसभा सांसदों के जरिए सदन में प्राइवेट मेंबर बिल पेश करके कानून बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि 6 अगस्त को प्राइवेट मेंबर बिल (Private Member Bill) पर राज्यसभा में चर्चा की जाएगी।

6 अगस्त को बिल पर होगी चर्चा

बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा का जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) को लेकर प्राइवेट मेंबर बिल पेश हो चुका है। इस बिल पर 6 अगस्त को चर्चा हो सकती है। वहीं, इस मुद्दे पर राज्यसभा सदस्य अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal) का प्राइवेट मेंबर बिल भी पेश किया गया है। बता दें कि मॉनसून सत्र 19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा, जिसमें 19 बैठक होंगी। कहा यह भी जा रहा है कि कसभा के आधा दर्जन सांसद भी इसी सत्र में इस मुद्दे पर प्राइवेट मेंबर बिल ला सकते हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर नई जनसंख्या नीति उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030 जारी की थी। उन्होंने कहा कि विकास की राह में बढ़ती जनसंख्या एक बड़ी बाधा है। दावा है कि RSS के हस्तक्षेप से जल्द ही जनसंख्या नियंत्रण कानून को हरी झंडी दिखाई जा सकती है, क्योंकि इससे बीजेपी को विधानसभा चुनाव में फायदा मिलने की उम्मीद है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story