×

Power Crisis In India: कभी भी गुल हो सकती है घर की बिजली, क्या रोशन रहेगी इस बार दिवाली

Coal crisis: देश में बिजली का संकट पैदा हो रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ आगामी त्योहारों को लेकर लोगों में चिंता भी है।

Ragini Sinha
Written By Ragini Sinha
Published on: 9 Oct 2021 1:36 PM GMT (Updated on: 9 Oct 2021 2:08 PM GMT)
Coal crisis in india
X

कभी भी गुल हो सकती है आपकी घर की बिजली, क्या रोशनी में मनेगा इस बार दिवाली (social media)

Power Crisis In India: भारत में त्योहारी सीजन में बिजली का बड़ा संकट हो सकता है। आने वाले दिनों में आपके घर की बिजली गुल हो सकती है, क्योंकि देश में आपके घर पहुंचने वाली बिजली में से 70 फीसदी बिजली कोयले से बनती है। ऐसे में सबके मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या इस बार दिवाली का त्योहार रोशनी में मनेगा। बता दें की कोयले से चलने वाले देश के कुल 135 पावर प्लांट्स में से आधे से ज्यादा के पास सिर्फ 2 से 4 दिनों का ही कोयला बचा है।

कैसे बनती है बिजली (Kaise Banti Hai Bijali)

जान लें कि भारत में 70 फीसदी बिजली कोयले से ही बनाई जाती है। बिजली बनाने में भारत का करीब 75 प्रतिशत कोयला लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोयले से बनी बिजली सस्ती पड़ती है।

पावर प्लांट में क्यों हुई कोयले की कमी (Coal Crisis In India)

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद इंडस्ट्रियल पावर की डिमांड काफी बढ़ गई है। इसके कारण कोयले की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बड़ा गैप आ गया है, जिसकी वजह से कोयले के आयात पर काफी असर पड़ा है। इंटरनेशनल मार्केट में कोयले की कीमत बढ़ने से पावर प्लांट ने इंपोर्ट होने वाले कोयले पर निर्भरता कम कर दी है।

लोगों के मन में नवरात्रि को लेकर चिंता

बिजली संकट के बीच अब लोग दिवाली का त्योहार कैसे मनाएंगे यह बड़ा सवाल है। फिलहाल, दिवाली तो अभी दूर है, लेकिन लोगों के मन में यह सवाल भी आ रहा है की नवरात्रि का त्योहार भी वह रोशनी में मना भी पाएंगे या नहीं। क्योंकि नवरात्रि पर जगह जगह लगने वाले पंडालों में बिजली से भव्य सजावट की जाती है जिसे देखने लोग दूर दूर से जाते हैं। लेकिन अगर बिजली संकट बढ़ गया तो लोगों को इस सजावट को देखने से मायूस होना पड़ेगा।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story