×

Pradhan Mantri Yojana Loan: क्या आधार कार्ड के जरिए 1% ब्याज पर मिल रहा लोन?

Pradhan Mantri Yojana loan: सोशल मीडिया पर एक वॉट्सऐप मेसेज (whatsapp message) तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें आधार कार्ड और लोन को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं।

Meghna

Written By MeghnaPublished By Monika

Published on 3 Aug 2021 5:10 AM GMT

Pardhanmantri yojana loan fake
X

लोन (फोटो : सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Pradhan Mantri Yojana loan: क्या केंद्र सरकार 'प्रधानमंत्री योजना' (Pradhan Mantri yojana loan) नामक कोई योजना चला रही है? क्या आधार कार्ड (Aadhar Card) के ज़रिये 1% ब्याज (1 pc interest scheme) पर इस योजना के माध्यम से लोन मिल रहा है ? क्या इस नंबर पर कॉल कर आप उठा सकते हैं किसी योजना का लाभ? आइए जानें पूरा मामला।

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन आने के बावजूद भारत सरकार समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है। ऐसे में ये ज़रूरी है कि लोग दिशा निर्देशों के पालन को गंभीरता से लें और साथ ही फर्ज़ी खबरों और अफवाहों से भी दूर रहें और उन्हें शेयर करने से बचें।

आधार कार्ड पर मिलेगा लोन?

सोशल मीडिया (social media ) पर एक वॉट्सऐप मेसेज (whatsapp message) तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें आधार कार्ड और लोन (loan) को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। वायरल मेसेज में लिखा है, "प्रधानमंत्री योजना आधार कार्ड से लोन 1% ब्याज 50% छूट कॉल 8126974825"

फर्ज़ी है दावा

तेज़ी से वायरल हो रहे इस वॉट्सऐप मेसेज पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "दावा: वॉट्सऐप पर साझा किए जा रहे एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड के माध्यम से 1% ब्याज पर लोन मिल रहा है। पीआईबी फैक्ट चेक में यह दावा फर्जी पाया गया है। केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना' नामक ऐसी किसी योजना के तहत लोन नहीं दिया जा रहा है। आधार कार्ड से लोन मिलने का दावा करती यह 'प्रधानमंत्री योजना' फर्ज़ी है।"

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है वहीं इस बात पर भी ज़ोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया पर आए दिन कई ऐसी खबरें वायरल होती रहती हैं जिसमें कोरोना वायरस और इसकी वैक्सीन को लेकर अलग अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा। वैक्सीन से जुड़ी जानकारियों पर खासकर विश्वास करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें।

Monika

Monika

Next Story