×

Prashant Kishor ने BJP को हराने का दिया 'नया फार्मूला', कहा- कोई थर्ड फ्रंट नहीं, ये है एकमात्र विकल्प

प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी बातों को इंटरव्यू में शिद्दत के साथ रखी। कहा, कि 'बीजेपी हराने के लिए दूसरे मोर्चे को मजबूती से उभरना ही होगा। यही एक विकल्प है।'

aman
Written By amanPublished By Rakesh Mishra
Published on: 30 April 2022 10:25 AM GMT
Prashant Kishor Statement
X

प्रशांत किशोर (फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

Prashant Kishor On Lok Sabha Election 2024 : देश की सभी राजनीतिक पार्टियों ने साल 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए अभी से कमर कसना शुरू कर दिया है। ऐसे में चुनावी चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) की उपयोगिता और राय काफी मायने रखती है। हालांकि, पीके की मदद से कई क्षेत्रीय पार्टियों ने बीजेपी को राज्य की सत्ता से भले ही बाहर किया हो, मगर केंद्र की राजनीति से बाहर करना अभी भी दूर की कौड़ी है। इसी कड़ी में प्रशांत किशोर ने बीजेपी को हराने के नया फार्मूला दिया है।

प्रशांत किशोर (PK) ने हालिया एक टीवी इंटरव्यू में कहा, 'आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को कोई थर्ड या फोर्थ फ्रंट नहीं हरा सकता। अगर, बीजेपी को चुनाव में हराना है तो ऐसा करिश्मा सिर्फ 'दूसरा फ्रंट' ही कर सकता है।' पीके कहते हैं भाजपा को हराने के लिए दूसरे मोर्चे को आने वाले समय में मजबूती से उभरना होगा। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पार्टी को दूसरा मोर्चा मानने से इंकार किया।

बनते-बनते रह गई कांग्रेस से बात

बता दें, कि हाल ही में देश की सबसे पुरानी और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस से प्रशांत किशोर का बैठकों का कई दौर चला था। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पार्टी को पुनर्गठित करने तथा पार्टी के अंदर जिम्मेदारियों के निर्वहन को लेकर बातें की थी। हालांकि, कांग्रेस पार्टी से उनकी बात आगे नहीं बढ़ पाई। और एक बार फिर दोनों (कांग्रेस और पीके) मिलने से पहले अलग हो गए। अपने हालिया टीवी इंटरव्यू में पीके ने इस मुद्दे सहित अन्य पर खुलकर बातें की।

दूसरा मोर्चा ही विकल्प

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी बातों को इस इंटरव्यू में शिद्दत के साथ रखी। उन्होंने कहा, कि 'भारतीय जनता पार्टी हराने के लिए दूसरे मोर्चे को मजबूती से उभरना ही होगा। यही एक विकल्प है।'

TMC और तीसरे मोर्चे पर ये बोले पीके

इसी दौरान न्यूज़ चैनल के एंकर ने प्रशांत किशोर से पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) तथा तृणमूल कांग्रेस (TMC) से जुड़े सवाल भी पूछे। पत्रकार ने पीके से पूछा, कि क्या वो तृणमूल कांग्रेस को 2024 के आम चुनाव में तीसरे मोर्चे के रूप में उभरने में मदद कर रहे हैं? तो प्रशांत किशोर का जवाब था, 'मैंने कभी भी नहीं माना कि इस देश में कोई तीसरा या चौथा मोर्चा चुनाव जीत सकता है। अगर आप बीजेपी को पहला मोर्चा मानें तो उन्हें हराने के लिए दूसरा मोर्चा ही होना चाहिए।'

अन्य मुद्दों पर भी बोले

प्रशांत किशोर ने अपने इस इंटरव्यू में तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष और राज्य के सीएम के.सी.आर और उनकी पार्टी से जुड़े सवालों का भी जवाब दिया। साथ ही उन्होंने अपनी कंपनी और विभिन्न राजनीतिक दलों के रिश्तों तथा चुनाव प्रबंधन पर चर्चा की।

कांग्रेस दूसरी बड़ी पार्टी, दूसरा मोर्चा नहीं

प्रशांत किशोर ने इस पूरी बातचीत में एक सवाल के जवाब में कहा, कि वे कांग्रेस को दूसरा मोर्चा नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा, उनके नजरिये से कांग्रेस पार्टी देश की दूसरी बड़ी पार्टी है। इसे दूसरा मोर्चा कहना सही नहीं होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story