Afghanistan : अफगान हालातों पर भारत की मंशा क्या है, पीएम मोदी ने की यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष संग चर्चा

Afghanistan:PM नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान के मौजूदा हालातों को लेकर यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल से चर्चा की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 1 Sep 2021 5:59 AM GMT
पीएम मोदी ने अफगान के हालातों पर की चर्चा
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Afghanistan : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) के मौजूदा हालातों को लेकर यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल (Charles Mitchell) से चर्चा की। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर के जरिए की है। उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान के मौजूदा हालातों को लेकर यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल से बातचीत की। इसके साथ भारत और यूरोप के सम्बन्ध (India and Europe Relations) में एक बार फिर से मजबूती देने के वादे को दोहराया।


आपको बता दें कि बीते दिन पहले अफगानिस्तान (Afghanistan) में पूरी तरह से अमेरिकी सैनिक की वापसी के बाद भारत ने तालिबान से आधिकारिक स्तर पर बातचीत शुरू कर दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Ministry of External Affairs) ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्तल (Deepak Mittal) की मंगलवार को दोहा में तालिबान के नेताओं के साथ मुलाकात की।



अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंटन ने कहा है कि अमेरिका कतर की राजधानी दोहा से ही अफगानिस्तान (Afghanistan) के मामलों को देखेगा और भारत भी ऐसा करता दिख रहा है। बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान (Afghanistan) से अमेरिकी बलों की वापसी के बाद तालिबान ने काबुल के हवाई अड्डे को अपने कब्जे में कर लिया है। इस दौरान तालिबान नेताओं ने देश को सुरक्षित करने और हवाई अड्डे को फिर से खोलने का संकल्प जताया है।


तालिबानियों ने जब से अफगानिस्तान पर अपना कब्जा आजमाया है तब से यहां पर क्रूरता बढ़ती नजर आ रही है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि क्रूर तालिबान ने कांधार प्रान्त में एक शख्स को मार डाला और उसकी लाश को अमेरिकी सैन्य हेलीकॉप्टर में बांधकर रास्तेभर उड़ाया। दावा किया जा रहा कि यह शख्स अमेरिकी सेना का मददगार था।

Shraddha

Shraddha

Next Story